Haldwani Violence - हल्द्वानी हिंसा के मास्टर माइंड की भीमताल में भी बेशकीमती प्रॉपर्टी, इतने नाली का मालिक है मलिक 

 | 

Haldwani Violence - हल्द्वानी के बनभूलपुरा में हुई हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक के नाम बेशकीमती जमीन होने का खुलासा हुआ है। सूत्रों के अनुसार काफी कोशिश के बाद राजस्व विभाग को नैनीताल तहसील के अंतर्गत भीमताल में आरोपी के नाम जमीन होने का पता चला है। विभाग की ओर से इसकी रिपोर्ट तैयार कर भेज दी गई है।

आठ फरवरी को हल्द्वानी में हिंसा हुई थी। इसमें नगर निगम और दूसरे विभागों की सरकारी संपत्ति को नुकसान हुआ था। इसके बाद नगर निगम ने ढाई करोड़ से अधिक के नुकसान की भरपाई का नोटिस मास्टरमाइंड मलिक को भेजा था। मलिक के राशि जमा न करने पर आरसी काटी गई थी। इसके बाद तहसील स्तर से आगे की कार्रवाई हुई। सूत्रों के अनुसार आरोपी से नुकसान की भरपाई के लिए जिला प्रशासन मलिक की संपत्ति खंगालने में जुटा था। इसमें हल्द्वानी के अलावा नैनीताल तहसील में राजस्व विभाग के पास जिम्मा था। हल्द्वानी में बनभूलपुरा में उसका भवन नजूल भूमि पर था। कमुलवागांजा में शैक्षणिक संस्थान का पता चला था, पर वह ट्रस्ट के अधीन संचालित होता था। ऐसे में प्रशासन मलिक की भूमिधरी वाली भूमि का पता लगाने में जुटा था। 

 

काफी मशक्कत के बाद राजस्व विभाग ने अब्दुल मलिक की नैनीताल तहसील के अंतर्गत भीमताल में भूमि का पता लगा लिया है। भीमताल के सांगुड़ी गांव में करीब नौ नाली भूमि अब्दुल मलिक के नाम पर होने की बात सामने आई है। इस संबंध में नैनीताल एसडीएम प्रमोद कुमार का कहना है कि रिपोर्ट तैयार कर हल्द्वानी को भेज दी है।
भीमताल इलाके में भूमि काफी महंगी है। इसमें बाजार मूल्य अलग होता है। वर्तमान में सांगुड़ी गांव में जमीन का रेट 20 लाख रुपये प्रति नाली से अधिक चल रहा है। अगर इसे बाजार मूल्य माना जाए तो नौ नाली की कीमत एक करोड़ अस्सी लाख तक पहुंच जाएगी।