हल्द्वानी - मेयर, चेयरमैन, पार्षद के लिए हो रही है दावेदारी, भाजपा जिलाध्यक्ष की परिक्रमा करते नजर आ रहे हैं नेताजी 

 | 

हल्द्वानी - जैसे-जैसे उत्तराखंड में निकाय चुनावों का समय नजदीक आ रहा है वैसे ही भाजपा और कांग्रेस दोनों ही खेमों में टिकटों की दावेदारी को लेकर सरगर्मियां तेज हो उठी हैं. अब निकाय चुनाव (Uttarakhand Nikay Chunav 2024) का समय नजदीक आते ही नेताजी अपने - अपने जिलाध्यक्षों की परिक्रमा में जुट गए हैं. भाजपा खेमे में तो टिकट के दावेदार नैनीताल भाजपा जिलाध्यक्ष के चरण वंदन करने लगे हैं. इन दिनों हल्द्वानी स्थित नैनीताल बीजेपी जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट के आवास पर खूब रौनक है. सुबह से ही अपने लिए टिकट लेने की होड़ में जिलाध्यक्ष के घर के बाहर दावेदारों की लम्बी - लम्बी कतारें लग रही हैं. यह दावेदार अपने - अपने वार्ड क्षेत्रों में अपनी मजबूत पकड़ की बात कर रहे हैं. 


नैनीताल भाजपा जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट  (Pratap Bisht Nainital district president of BJPने बताया की उनके पास दावेदार अपनी जातीय और मजबूत क्षेत्रीय पकड़ होने की बात कहकर आवेदन ला रहे हैं. उन्होंने कहा हम निकाय चुनावों के लिए पूरी तरह तैयार हैं. भाजपा जिलाध्यक्ष ने बताया की पार्टी ने 12 मंडल अध्यक्षों को प्रत्येक वार्ड में प्रभारियों के तौर पर नियुक्त कर लिया है.अब आवेदन, मंडल अध्यक्ष और जिला अध्यक्ष को आ रहे हैं, उन्होंने बताया की हम सात दिन वोटर लिस्ट में संशोधन करवाने और मतदाता जागरुकता अभियान और मतदाता लिस्ट में छूटे नाम जोड़ने के लिए कर रहे हैं. जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट ने बताया की आचार सहिंता के बाद पार्टी प्रत्याशियों को सिम्बल दिए जायेंगें। उन्होंने बताया की उसके बाद पैनल तैयार किये जायेंगें, सर्वे के आधार पर लोकप्रियता संगठनात्मक रूप से जीतने वाले उम्मीदवार का अंतिम चयन किया जायेगा. 


नैनीताल जिले में 1 नगर निगम, 2 नगर पालिका और 4 नगर पंचायत - 
आपको बताएं की नैनीताल जिले में चार नगर पालिका, दो नगर पंचायत और एक नगर निगम है. जिले में एक नगर निगम हल्द्वानी है. हल्द्वानी नगर निगम में वर्तमान में 60 वार्ड हैं, जबकि नगर पालिका नैनीताल में 15, और रामनगर में 20 वार्ड हैं. जबकि नगर पंचायत भीमताल में नौ, भवाली में सात, और लालकुआं व कालाढूंगी में भी 7- 7 वार्ड हैं.

उत्तराखंड में जून में होंगे निकाय चुनाव - 
लोकसभा चुनाव का परिणाम घोषित होने के बाद उत्तराखंड में नगर निकायों के चुनाव की तैयारी है. सरकार की ओर से हाईकोर्ट में दिए गए 30 जून तक चुनाव संपन्न कराने के शपथ पत्र की भावना के अनुरूप शासन इसकी तैयारियों में जुट गया है.


15 मई से पहले जारी हो सकती है अधिसूचना - 
जैसे संकेत मिल रहे हैं, उससे साफ है कि 15 मई से पहले 99 नगर निकायों में चुनाव के लिए अधिसूचना जारी हो सकती है. राज्य में वर्तमान में 102 नगर निकाय कार्यरूप में परिणत हैं, जिनमें से तीन में चुनाव नहीं होते। नए बने आठ अन्य नगर निकायों के चुनाव बाद में कराए जाएंगे। राज्य में नगर निकायों का पांच वर्ष का कार्यकाल पिछले वर्ष दो दिसंबर को समाप्त होने के बाद जब चुनाव की स्थिति नहीं बनी तो इन्हें प्रशासकों के हवाले कर दिया गया था.
 

WhatsApp Group Join Now