हल्द्वानी - ग्राफिक एरा ने कैरियर गाइडेंस सेमिनार से सैकड़ों छात्रों का किया मार्गदर्शन, टॉपर प्रियंका को किया सम्मानित 
 

 | 

हल्द्वानी - अपनी बेहतरीन शिक्षा को लेकर देश दुनिया में मशहूर ग्राफ़िक एरा यूनिवर्सिटी (Graphic Era Haldwani) ने आज हल्द्वानी में विशेषज्ञों द्वारा भविष्य के विकल्पों को लेकर आस पास के क्षेत्र के 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थियों के लिए एक दिवसीय करियर गाइडेंस सेमिनार का आयोजन किया। कार्यक्रम में न केवल विद्यार्थियों ने बल्कि उनके अभिभावकों ने भी उत्साहपूर्वक भाग लिया। इस मौके पर ग्राफ़िक एरा के चैयरमैन कमल घनशाला ने न केवल मौजूदा लोगों को अपने सफर के बारे में बताया। उन्होंने अपनी बातों से सभी को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर छात्रवृति दी जाती है। और जिन विद्यार्थियों के अभिवावक देश की सीमा पर तैनात है या फिर पुलिस, पैरामिलिट्री या फिर मीडिया के जरिए देश की सेवा में तत्पर हैं उनके लिए भी छात्रवृति की विशेष सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि पढ़ाई के साथ साथ ग्राफिक एरा स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखता है इसलिए हमारे यहां हेल्थी लिविंग कोर्स की सुविधा उपलब्ध है जिसमें स्वास्थ्य एवम सभी बीमारियों और उनके इलाज की पूरी जानकारी दी जाती है। यही नहीं इसके साथ ही खेल कूद व अन्य गतिविधियों का भी पूरा ध्यान दिया जाता है इसलिए आज हमारे विद्यार्थी ओलंपिक में हमारे कॉलेज का नाम रोशन कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि हमारे यहां स्टूडेंट एक्सचेंजिंग प्रोग्राम में फॉरेन यूनिवर्सिटी से विद्यार्थियों का कुछ दिनों के लिए लाया जाता है और उन्हे यहां के माहौल से परिचय कराया जाता है। हमारे यहां ऐसे पाठ्यक्रमों के भी अवसर हैं जिसमें विद्यार्थी दो साल ग्राफिक एरा से अध्ययन करके दो साल विदेशी विश्वविद्यालयों से पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। जो विद्यार्थी अपना स्टार्टअप करना चाहते हैं उन्हें विशेषज्ञों की सलाह के साथ कॉलेज की तरफ से आर्थिक सहायता भी मिलती है।  उन्होंने बताया कि हमने अपने छात्रों को इंजीनियरिंग बेहतर रूप से सिखाने के लिए हाल ही में टाटा के साथ मिलकर एक मैकेनिकल लैब का निर्माण भी किया है। 

 

हमारे यहां विद्यार्थियों के मनोरंजन के लिए साल में दो बार ग्राफेस्ट कराया जाता है जिसमें बॉलीवुड के बड़े सितारे जैसे की नेहा कक्कड़, आयुष्मान खुराना, मिका सिंह, उर्वशी रौतेला अन्य कलाकार आते रहते हैं। विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए टेड एक्स टॉक का आयोजन भी कराया जाता है और इसमें हाल ही में सुधांशु त्रिवेदी, सुनील ग्रोवर, चेतन भगत जैसे कुशल वक्ताओं से सीधा वार्तालाप कराया जाता है।

इस कार्यक्रम में उत्तराखंड बोर्ड के नैनीताल जिले की डिस्ट्रिक्ट टॉपर प्रियंका कांडपाल को सम्मानित करते हुए ग्राफिक एरा ग्रुप के चेयरमैन कमल घनशाला ने 21 हजार का नकद इनाम की घोषणा की। छात्रा के UPSC परीक्षा में रुचि का समर्थन करते हुए उन्होंने उसकी तैयारी के लिए हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। बड़ी संख्या में उत्साहपूर्ण जन-भागीदारी ने कार्यक्रम को सफल बनाया। कार्यक्रम के ठीक बाद विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर एडमिशन और नामांकन कराया।