हल्द्वानी - कांग्रेस नेता दीपक बल्यूटिया ने राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे को पत्र भेज की मजबूत दावेदारी, बताया इसलिए उन्हें मिलना चाहिए टिकट 

 | 

हल्द्वानी - उत्तराखंड कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता दीपक बल्यूटिया ने नैनीताल-ऊधमसिंह नगर लोकसभा सीट से फिर मजबूत दावेदारी पेश की है। बीते दिनों कांग्रेस से इस्तीफा देने की धमकी के बाद सक्रिय हुए कांग्रेस नेतृत्व के समझाने के बाद फिलहाल उन्होंने इस मुद्दे पर चुप्पी साध ली है। साथ ही कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के सामने मजबूत दावेदारी पेश की है। कहा है कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता नारायण दत्त तिवारी के भतीजे होने के नाते उन्हें टिकट दिया जाना चाहिए।


कांग्रेस नेता दीपक बल्यूटिया ने कहा कि आजाद भारत के राजनैतिक इतिहास में नैनीताल ऊधमसिंह नगर लोक सभा सीट स्व० पं० नारायण दत्त तिवारी की परम्परागत सीट के नाम से जानी जाती रही है। उन्होंने कहा उत्तराखण्ड की प्रथम निर्वाचित सरकार में मुख्यमंत्री रहते हुए स्व० तिवारी ने उत्तराखण्ड के विकास की नींव रखी। बतौर केंद्रीय मंत्री नैनीताल और ऊधमसिंह नगर यूपी एवं उत्तराखंड के अपने मुख्यमंत्री के कार्यकाल में काशीपुर, रुदपुर , पंतनगर, सितारगंज में औद्योगिक इकाइयों की स्थापना कर क्षेत्र के बहुमुखी विकास के साथ-साथ हजारों लोगों को रोजगार दिया और इससे उत्तराखंड के पलायन को रोकने में मदद मिली। 


उन्होंने कहा नवोदित राज्य उत्तराखण्ड में युवाओं को रोजगार के लिए सिडकुल के अन्तर्गत औद्योगिक क्रांति के तहत 500 से अधिक उद्योगों की स्थापना की उत्तराखण्ड में सुलभ चिकित्सा एवं चिकित्सा शिक्षा के लिए डा० सुशीला तिवारी मेडिकल कालेज व अस्पताल एवं अल्मोड़ा मेडिकल कालेज व ऋषिकेश एम्स की स्थापना। रुद्रपुर मेडिकल कालेज अभी निर्माणाधीन है। साथ ही टिहरी बांध, मनेरी भाली, धौली गंगा आदि जल विद्युत परियोजनाओं के माध्यम से विद्युत उत्पादन में राज्य को आत्मनिर्भर बनाया। ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को आर्थिक मजबूती प्रदान करने हेतु डेयरी विकास, पशुधन विकास, मछली पालन, मौन पालन,कृषि एवं उद्यानिकी का विकास। कृषि उत्पादनों को उचित मूल्य एवं बाजार हेतु मण्डी समिति का गठन किया।


बल्यूटिया ने कहा कि किसानों को गन्ने के उचित मूल्य मिलने के लिए गन्ना समिति का गठन किया, उत्तराखण्ड राज्य आंदोलनकारियों को नौकरी एवं पेंशन देकर सम्मानित किया गया। आई० आई० एम० काशीपुर, आई० एस० टी० सी० कानिया, रामनगर की स्थापना। इंदिरा गांधी अन्तरर्राष्ट्रीय स्पोर्ट्स स्टेडियम गौलापार की स्थापना। सेंचुरी पल्प एण्ड पेपर मिल लालकुआं की स्थापना। उत्तराखण्ड में जैव प्रौद्योगिकी को बढ़ावा। उत्तराखण्ड तकनीकी की विश्वविद्यायल, दून विश्व विद्यालय एवं संस्कृत विश्वविद्यालय की स्थापना। राज्य की सांस्कृतिक धरोहर को संजोए रखने के लिए अल्मोड़ा में उदय शंकर राष्ट्रीय नाट्य अकादमी की स्थापना। सरकारी विश्वविद्यालय के इतर कई प्राइवेट विश्वविद्यालय की भी स्थापना में तिवारी जी का ही योगदान रहा है। नैनीताल – ऊधमसिंह नगर लोकसभा की लालकुआं विश्वविद्यालय सीट के अन्तर्गत बिंदुखत्ता और हल्द्वानी विश्वविद्यालय सीट के अन्तर्गत जवाहर ज्योति- दमुआढुंगा क्षेत्र में बसासत व मूलभूत सुविधाएं मुहय्या कराई गई। आज इन इलाकों में लाखों लोग रह रहे हैं। इन इलाकों के लोग कांग्रेस के पक्षधर हैं।

 

कहा कि नैनीताल उधमसिंह नगर लोकसभा सीट से यदि स्व नारायण दत्त तिवारी के परिवार से टिकट पर कांग्रेस पार्टी विचार करती है तो निश्चित रूप से कांग्रेस 2024 लोकसभा चुनाव में नैनीताल उधमसिंह से चुनाव जीतने में सफल होगी। चूंकि पंडित तिवारी पूरे संसदीय सीट को कौमी एकता की दृष्टि से देखते रहे हैं। 2014 के लोस चुनाव से चौदह विस सीटों में फैली इस संसदीय सीट का तिवारी के वोट बैंक का एक बड़ा हिस्सा कांग्रेस से अलग हो गया है। अगर उनके परिवार से टिकट मिलेगा तो यह वोट बैंक वापस कांग्रेस से जुड़ जाएगा। खासकर नैनीताल, भीमताल, हल्द्वानी, लालकुआं, खटीमा, सितारगंज, नाकमत्ता, किच्छा, काशीपुर, बाजपुर, गदरपुर, रुद्रपुर आदि विस सीटों में पंजाबी, सिख, थारु, बोक्सा, बंगाली समुदाय के लाखों वोटर तिवारी जी के परंपरागत समर्थक रहे हैं। यह पूरा वोट बैंक कांग्रेस के पास वापस आ सकता है और कांग्रेस ऐतिहासिक जीत दर्ज कर सकती है। चूंकि पूरा जातिगत, सामाजिक समीकरण हमेशा तिवारी जी के पक्ष में रहा है।

 

उन्होंने कहा स्व० तिवारी के पारिवारिक सदस्य (भतीजे) होने के नाते यदि पार्टी उनके नाम पर विचार करती है तो इसका लाभ कॉंग्रेस को अन्य सीटों पर भी मिलेगा। पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष से कहा है कि पार्टी द्वारा दी गई विभिन्न जिम्मेदारियों का निर्वाहन पार्टी व सामाजिक हित में करने का निष्ठा पूर्वक प्रयास किया है। साल 1993-95 में वह जिला सचिव यूथ कांग्रेस रहे। 1999-2007 जिलाध्यक्ष यूथ कांग्रेस नैनीताल, 2007-2011 उपाध्यक्ष प्रदेश यूथ कॉंग्रेस, 2014-2021 प्रवक्ता उत्तराखण्ड कॉंग्रेस, 2021- वर्तमान तक प्रवक्ता उत्तराखण्ड कांग्रेस व कुमाऊँ मीडिया प्रभारी पूर्व में 2006 प्रदेश अध्यक्ष यूथ कॉंग्रेस, उन्होंने कहा मेयर 2013, विधान सभा 2022 सभी बार पैनल होने के बावजूद नजरंदाज किया गया।


बल्यूटिया ने कहा कोरोना काल में 3500 परिवारों को राहत स्वरूप राशन उपलब्ध कराया गया, जवाहरज्योति-दमुवाढुंगा के मालिकाना हक का संघर्ष किया गया जो वर्तमान में उच्च न्यायालय में विचाराधीन है। संभवतः 16 अप्रैल में हक में फैसला आए समेत अनेक जनहित कार्य किए गए जिनका विवरण पॉलिटिकल प्रोफाइल में दिया गया है। कहा है कि सुलभ संदर्भ हेतु मैं स्व० तिवारी पारिवारिक सदस्य होने के नाते अपना राजनैतिक प्रालेख ( पॉलिटिकल प्रोफाइल) प्रस्तुत कर रहा हूँ। अपेक्षा करता हूँ इस पर विचार कर कांग्रेस पार्टी अवश्य ही सकारात्मक निर्णय लेगी। मुझे विश्वास है कि मेरे अनुरोध को कांग्रेस के हित में स्वीकार किया जाएगा।