हल्द्वानी - गौलापार में 100 हेक्टेयर वन भूमि से अतिक्रमण हटाने की सुगबुगाहट तेज, पढ़ लीजिये DFO ने तैयारी पर क्या कहा 

 | 

हल्द्वानी - गौलापार की वन भूमि से अवैध अतिक्रमण हटाने की एक बार फिर कवायद शुरू होने वाली है. लोकसभा चुनाव के बाद सरकार के निर्देश पर अब फिर से सरकारी मशीनरी ने अतिक्रमण के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में तराई पूर्वी वन प्रभाग के गौलापार स्थित बागजाला क्षेत्र में वन विभाग फिर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू करने जा रहा है. प्रभागीय वनाधिकारी (DFO) हिमांशु बागड़ी की मानें तो बागजाला क्षेत्र में बड़े पैमाने पर वन भूमि पर अतिक्रमण किया गया है, जिसको हटाने को लेकर नोटिस दिया जा रहा है.

 


तराई पूर्वी वन प्रभाग के डीएफओ हिमांशु बागड़ी ने बताया कि करीब 300 कच्चे-पक्के अतिक्रमण है, जिन्होंने वन भूमि पर अतिक्रमण किया है. वन भूमि पर किए गए सभी अतिक्रमणों को चिन्हित करने की कार्रवाई की जा रही है. चिन्हित और नोटिस के बाद भारतीय वन अधिनियम के तहत अतिक्रमण पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि नोटिस के बाद अतिक्रमणकारियों को सुनवाई का मौका दिया जाएगा. सही तथ्य नहीं पाए जाने पर अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई की जाएगी.

 

उन्होंने बताया कि गौलापार क्षेत्र के बागजाला क्षेत्र में करीब 100 हेक्टेयर से ज्यादा भूमि पर अतिक्रमण किया गया है, जिसको हटाने के लिए आगे किसी कार्रवाई शुरू कर दी गई है. उन्होंने कहा कि बागजाला क्षेत्र के अलावा अन्य जगहों पर भी वन भूमि पर अतिक्रमण किया गया है, उनको भी चिन्हित करने का काम किया जा रहा है. अतिक्रमण किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी. इससे पहले वन विभाग ने बागजाला क्षेत्र के अलावा का क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अतिक्रमण को ध्वस्त किया था. ऐसे में एक बार फिर से वन विभाग अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाने जा रहा है. 

WhatsApp Group Join Now