Earthquake In Uttarakhand - उत्तराखंड में फिर भूकंप के झटकों से फिर डोली धरती, घरों से बाहर निकले लोग 

 | 

Earthquake In Uttarakhand - देवभूमि उत्तराखंड एक बार फिर से भूकंप के झटकों से कांप गई है। सोमवार को उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। पिथौरागढ़ से 48 किमी उत्तर पूर्व में 4 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप के झटके लगते ही लोग घरों से बाहर निकल आये। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है। अभी तक किसी भी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं है।

बार-बार आ रहे भूकंप के झटकों के साथ भले ही लोगों ने जीना सीख लिया है, लेकिन फिर भी ये झटके लोगों को सहमा ही देते हैं। भूर्भीय वैज्ञानिकों के अनुसार इंडियन प्लेट के लगातार यूरेशियन प्लेट की ओर गति करने से भूगर्भीय हलचल बढ़ी है। पृथ्वी का भूभाग सिकुड़ने की वजह से इनके नीचे ऊर्जा का भंडार यानि एनर्जी एकत्र हो रही है, जो कभी भी हिमालयी राज्यों में बड़े भूकंप के रूप में सामने आ सकती है।

 


आपको बता दें कि अंडर ग्राउंड एनर्जी प्लेट के कारण बाहर निकलती रहती है, जिस कारण भूकंप आता है। जहां पर ज्यादा एनर्जी रिलीज होती है, वहीं पर भूकंप आता है। जैसे कि हिमालयी क्षेत्र उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, बागेश्वर अक्सर इसके केंद्र बिंदु रहते हैं।