Dengue Attack - उत्तराखंड में डेंगू के डंक ने बढ़ाई चिंता, तीन मरीजों की मौत सैकड़ों लोग अस्पतालों में भर्ती 
 

 | 

Dengue Attack In Uttarakhand - उत्तराखंड में डेंगू के डंक ने लोगों की चिंतायें बढ़ा दी हैं, देहरादून में डेंगू ने एक और मरीज की जान ले ली। वहीं शहर के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में सैकड़ों की संख्या में मरीज भर्ती हैं। दून का कोई हिस्सा ऐसा नहीं है, जहां से डेंगू के मरीज न आ रहे हो। एसीएमओ डॉ सीएस रावत ने बताया कि मरीज हिमालयन अस्पताल में भर्ती था। जिसकी शुक्रवार रात मौत हो गई।  शनिवार को विभाग ने इसकी पुष्टि की। जिले में अब तक डेंगू से तीन मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं एक मरीज की रिपोर्ट अस्पताल से नहीं मिलने के कारण पुष्टि नहीं हो सकी।  जिले में डेंगू की रफ्तार बढ़ती ही जा रही है। बीमारी की तेज रफ्तार के आगे सरकारी इंतजाम ठहर नहीं पा रहे। दून अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिए करीब 100 बेड हैं, जबकि 10 बेड आईसीयू के हैं। लेकिन इस समय सभी बेड फुल हैं। मरीजों की संख्या को देखते हुए दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना ने शनिवार को अस्पताल में 28 बेड का नया वार्ड तैयार कराया है।


अस्पतालों में मरीजों को जगह नहीं मिल रही है। आईसीयू से लेकर डेंगू वार्ड तक सब हाउसफुल हैं। बेड के लिए मारामारी मची हुई है। कंट्रोल रूम भी बेड का इंतजाम कराने में हांफने लगा है। सरकारी अस्पताल में बेड नहीं मिल पाने के कारण मरीजों को मजबूरन प्राइवेट अस्पतालों का रुख करना पड़ रहा है। प्लेटलेट्स के लिए मरीजों के तीमारदार भटक रहे हैं। जिले के सबसे बड़े दून अस्पताल ने ब्लड की कमी होने से मरीजों को प्लेटलेट्स देने में हाथ खड़े कर दिए हैं। दून समेत आसपास के कई जिलों का भार भार आईएमए ब्लड बैंक पर आ गया है। लिहाजा आईएमए भी प्लेट्सलेट्स की डिमांड पूरी कर पाने में नाकाम हो रहा है।

 

डेंगू के प्रकोप को रोकने के लिए नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के आधे-अधूरे-अधूरे प्रयास विफल साबित हो रहे हैं। दून का कोई हिस्सा ऐसा हिस्सा नहीं है, जहां से डेंगू का मरीज न आ रहे हों। सरकारी अस्पतालों में सभी बेड फुल हैं, जबकि प्राइवेट अस्पताल स्वास्थ्य विभाग को न तो बेड की और न मरीजों की जानकारी दे रहे हैं। हालांकि हालात गंभीर हुए तो अब विभाग ने प्राइवेट अस्पतालों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

देहरादून में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मरीजों के बीच जिलाधिकारी ने सख्ती से कदम उठाए हैं। डीएम सोनिका ने शनिवार को डेंगू मरीजों से मनमानी को लेकर सभी अस्पतालों की वीडियो कांफ्रेंसिंग से बैठक ली। स्कूलों द्वारा डेंगू के चलते भी छात्रों को हॉफ शर्ट में बुलाने में डीएम ने सख्ती अख्तियार की है। उन्होंने सीईओ को निर्देशित किया है कि वह सभी स्कूल प्रबंधकों एवं प्रधानाचार्यों से बैठक करें और फुल बाजू में स्कूल आने की निगरानी करें। उन्होंने कई विभागों को निर्माणधीन साइटों, संस्थानों, प्रतिष्ठानों आदि में पानी जमा न होने देने की हिदायत दी।

WhatsApp Group Join Now