Adani Group - उत्तराखंड में अडानी ग्रुप कृषि और उद्यान के क्षेत्र में करेगा इतने सौ करोड़ का भारी निवेश, जानिए क्या बोला प्रतिनिधिमंडल

 | 

Uttarakhand Agricalture - उत्तराखंड में अब जल्दी ही अदाणी समूह (Adani Group will invest in agriculture and Horticulture sector in Uttarakhand) कृषि एवं उद्यान के क्षेत्र में निवेश का इच्छुक है। रविवार को अडानी समूह के प्रतिनिधिमंडल ने कृषि एवं उद्यान मंत्री गणेश जोशी से मुलाकात कर प्रस्तावित निवेश पर चर्चा की। अडानी ग्रुप के हेड कॉरपोरेट अफेयर्स (नार्थ) आनंद सिंह भसीन ने बताया कि समूह की ओर से उत्तराखंड में कृषि व बागवानी फसलों के भंडारण में निवेश की योजना है। मंत्री ने इस पर सरकार की तरफ से सकारात्मक आश्वासन देते हुए मामले में शीघ्र कार्यवाही का भरोसा दिलाया.

 


कौशल विकास सेंटर खोला जाएगा - 
उत्तराखंड में अडानी समूह कृषि क्षेत्र में 500 करोड़ का निवेश करेगा। इससे प्रदेश के किसानों को अनाज व फलों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए भंडारण की सुविधा मिलेगी। साथ ही उपज को खराब होने से बचाया जा सकेगा। राज्य में ऊर्जा क्षेत्र में निवेश की योजना है। दक्ष मानव संसाधन के लिए प्रदेश में कौशल विकास सेंटर खोला जाएगा। निवेश से जहां स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। वहीं, कौशल विकास से उद्योगों में नौकरी का मौका मिलेगा.

 

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने अडानी ग्रुप को प्रदेश सरकार की तरफ से सकारात्मक आश्वासन देते हुए शीघ्र मामले में कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया। कहा, राज्य की भौगोलिक परिस्थितियां व कृषि जलवायु क्षेत्र, विभिन्न फसलों के उत्पादन के लिए अत्यधिक अनुकूल है। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार का बागवानी फसलों का उत्पादन बढ़ाने पर जोर है। उन्होंने कहा निवेश अनुकूल नीतियों के कारण आज देश दुनिया के निवेशक उत्तराखंड में निवेश के लिए आकर्षित हो रहे हैं। प्रदेश में कृषि व उद्यान के क्षेत्र में निवेश की काफी संभावनाएं हैं. 

WhatsApp Group Join Now