UIDAI ने दी सहूलियत: बिना फिंगरप्रिंट स्कैन के भी अब बनेगा आधार

UIDAI ने दी सहूलियत: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India) ने लोगो को सिर्फ आइरिस स्कैन (Iris Scan) की सहायता से भी आधार कार्ड (Aadhaar Card) बनाने की व्यवस्था की है। ऐसे में उन लोगों के लिए बहुत राहत की खबर है जिनका फिंगरप्रिंट स्कैन (fingferprint scan) नहीं हो पाने की
 | 
UIDAI ने दी सहूलियत: बिना फिंगरप्रिंट स्कैन के भी अब बनेगा आधार

UIDAI ने दी सहूलियत: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India) ने लोगो को सिर्फ आइरिस स्कैन (Iris Scan) की सहायता से भी आधार कार्ड (Aadhaar Card) बनाने की व्यवस्था की है। ऐसे में उन लोगों के लिए बहुत राहत की खबर है जिनका फिंगरप्रिंट स्कैन (fingferprint scan) नहीं हो पाने की वजह से आधार कार्ड नहीं बन पा रहा था। यूआईडीएआई अब ऐसे लोगों के लिए दिव्यंगता श्रेणी (disability category) का आधार बनाएगा।

यह भी पढ़ें-GOOD NEWS: डाकघर से निकाल सकेंगे किसी भी बैंक खाते का पैसा
UIDAI ने दी सहूलियत: बिना फिंगरप्रिंट स्कैन के भी अब बनेगा आधार
आधार कार्ड में संशोधन या नया आधार कार्ड बनवाने का काम बरेली के मुख्य डाकघर (post office) और कुछ बैंकों की शाखाओं में हो रहा है।  फिंगरप्रिंट स्कैन न होने पर रजिस्ट्रेशन (registration)  के लिए एक अलग से कर्मचारी बैठाया जाएगा। जिसके बाद कर्मचारी आधार नामांकन प्रक्रिया में ऑपरेटर नाम, पता आदि के कॉलम (coloumn) को पूरा करेगा और हाथ और आंखों की फोटो खींचकर अपलोड (uplaod) कर दिया जाएगा। तैनात कर्मी के कंप्यूटर (computer) पर डाटा सत्यापित करते ही एनरोलमेंट रसीद (enrollment reciept) जारी हो जाएगी और दस्तावेज वेरिफिकेशन (verification) के बाद आधार कार्ड बन जाएगा।