GOOD NEWS: डाकघर से निकाल सकेंगे किसी भी बैंक खाते का पैसा

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अप्रैल से यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) से जोड़ा जा रहा है। इससे भारतीय डाक सेवा से जुड़े बैंक आईपीपीबी (IPPB) के सभी उपभोक्ताओं को अत्याधुनिक मोबाइल बैंकिंग सुविधा मिल पाएगी। इसके बाद डाकघर के उपभोक्ता अपने किसी भी बैंक खाते के पैसे को किसी भी डाकघर से निकाल पाएंगे। UPI से
 | 
GOOD NEWS: डाकघर से निकाल सकेंगे किसी भी बैंक खाते का पैसा

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अप्रैल से यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) से जोड़ा जा रहा है। इससे भारतीय डाक सेवा से जुड़े बैंक आईपीपीबी (IPPB) के सभी उपभोक्ताओं को अत्याधुनिक मोबाइल बैंकिंग सुविधा मिल पाएगी। इसके बाद डाकघर के उपभोक्ता अपने किसी भी बैंक खाते के पैसे को किसी भी डाकघर से निकाल पाएंगे।
GOOD NEWS: डाकघर से निकाल सकेंगे किसी भी बैंक खाते का पैसा
UPI से जोड़ने की तैयारी
यूपीआई एक फास्ट पेमेंट (Fast Payment) प्रणाली है। जिससे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने विकसित किया है। यूपीआई की मदद से कोई भी व्यक्ति दो अलग-अलग बैंक खातों के बीच फास्ट पेमेंट कर सकता है। आईपीपीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अप्रैल 2020 से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक यूनिफाइड यूपीआई (UPI) से जुड़ जाएगा। इसके बाद से आईपीपीबी के ग्राहक अपने खाते से किसी भी खाते को भुगतान (Payment) कर पाएंगे। इसके अलावा अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी।

यह भी पढ़ें-UIDAI ने दी सहूलियत: बिना फिंगरप्रिंट स्कैन के भी अब बनेगा आधार

क्यूआर कोड से भी होगा भुगतान
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में यूपीआई लागू होने के बाद से इस बैंक के सभी ग्राहक आईआरसीटीसी (IRCTC) पोर्टल पर रेल टिकट का भुगतान कर पाएंगे। इसके अलावा अन्य दुकानों पर क्यूआर कोड (QR Code) स्कैन कर ई-भुगतान (E-Payment) कर पाएंगे। अधिकारी ने बताया कि आईपीपीबी फास्ट टैग रिचार्ज की सुविधा पर भी काम कर रहा है। उम्मीद है अप्रैल महीने से बैंक के ग्राहक अपने खाते से फास्टैग (Fastag) का रिचार्ज भी कर पाएंगे। इसके लिए आईपीपीबी (IPPB) के एप्लीकेशन (Application) पर ही फास्ट टैग रिचार्ज की सुविधा को शामिल किया जाएगा।

आधार से लेनदेन पर जोर
ज्यादातर कंपनियां बैंकों के अलावा एप्लीकेशन से भी लेनदेन कर रही है। सभी कंपनियां अब आधार से लेनदेन को लेकर काम कर रही हैं। इससे आईपीपीबी भी पीछे नहीं रहना चाहता है। इसी लिए आईपीपीबी आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम को लेकर जागरूकता बढ़ाने पर जोर दे रहा है। इससे ग्राहक को अपने बैंक खाते का पैसा किसी भी डाक घर से निकालने में आसानी होगी, पर उसका आधार बैंक खाते से लिंक होना जरूरी है। आईपीपीबी का लाभ लेने के लिए उसके क्षेत्र में डाकघर का होना भी जरूरी है।

बचत पर ज्‍यादा ब्याज
डाकघर बाकी बैंकों की तुलना में बचत जमा खातों (Savings Accounts) पर ज्यादा ब्याज दर दे रहा है। डाकघर की 5 साल की एफडी (FD) पर ब्याज दर 7.7 प्रतिशत है। जो देश की बाकी बैंकों की तुलना में सबसे ज्यादा है। डाकघर 5 साल के राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र (NSC) पर 7.9 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। इसके अलावा किसान विकास पत्र (KVP) पर 7.6 प्रतिशत ब्याज दर है।

Homeopathic medicine for uric Acid