PM Modi की इस नई योजना से किसानों की बढ़ेगी एक लाख तक की कमाई, बस करना होगा ये काम

PM Narendra Modi Akshay Urja Yojna , मोदी सरकार किसानों के लिए एक नई योजना शुरू करने जा रही है। जिसके लागू होते ही किसान सालाना 1 लाख रुपये की एक्स्ट्रा कमाई कर सकेंगे। इस योजना के तहत किसान अपने खेतों में Akshay Urja Yojna के उत्पादन के लिए दो मेगावाट के सोलर पैनल लगा
 | 
PM Modi की इस नई योजना से किसानों की बढ़ेगी एक लाख तक की कमाई, बस करना होगा ये काम

PM Narendra Modi Akshay Urja Yojna , मोदी सरकार किसानों के लिए एक नई योजना शुरू करने जा रही है। जिसके लागू होते ही किसान सालाना 1 लाख रुपये की एक्स्ट्रा कमाई कर सकेंगे। इस योजना के तहत किसान अपने खेतों में Akshay Urja Yojna के उत्पादन के लिए दो मेगावाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं और सरकार इस बिजली को खरीदेगी। इससे किसानों को साल भर में एक लाख रुपये तक की आमदनी हो सकती है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड रहबर योजना : अल्पसंख्यक महिलाओं को राज्य सरकार कुछ इस तरह दे रही रोजगार, जानिए क्या खास

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने लोकसभा में सुशील कुमार सिंह के पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए विश्वास जताया कि सरकार 2022 तक 175 गीगा वाट Akshay Urja उत्पादन के लक्ष्य को न केवल हासिल करेगी बल्कि इसे पार भी करेगी। इसमें सौर ऊर्जा से 100 गीगा वाट, पवन ऊर्जा से 60 गीगा वाट, जैव ऊर्जा से 10 गीगा वाट और लघु पन बिजली से 5 गीगा वाट क्षमता शामिल है।

PM Modi की इस नई योजना से किसानों की बढ़ेगी एक लाख तक की कमाई, बस करना होगा ये काम

आरके सिंह ने मुताबिक भारत Akshay Urja के उत्पादन के मामले में सर्वाधिक तेज गति से काम करने वाले देशों में शामिल हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार अगले 15 से 20 दिनों में किसानों के लिए एक योजना शुरू करने वाली है जिसके तहत वे अपने खेतों में दो मेगावाट क्षमता के सोलर पैनल लगा सकते हैं और इससे बनने वाली बिजली सरकार उनसे खरीदेगी।

यह भी पढ़ें-PPF में निवेश के बड़े फायदे… हर व्यक्ति को PPF करना चाहिए निवेश

वही ऊर्जा मंत्री ने इससे किसानों को एक साल में एक लाख रुपये तक की आमदनी होने की बात कही है। आरके सिंह ने कहा कि जिन किसानों को सोलर पैनल लगाने में आर्थिक दिक्कत आएगी वे अपनी जमीन डेवलपर को दे सकते हैं और इससे भी उन्हें लाभ होगा।