COVID-19: सीएम का नया मिशन, जिसके बाद यूपी हो जाएगा ऐसा करने में नंबर वन

प्रदेश में कोरोना वायरस (Corona virus) के बढ़ते संक्रमण से प्रदेश सरकार काफी चिंतत हैं। जिसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संक्रमण को फैलने से रोकने में हर संभव प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच कराने की तैयारी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने निर्देश दिए
 | 
COVID-19: सीएम का नया मिशन, जिसके बाद यूपी हो जाएगा ऐसा करने में नंबर वन

प्रदेश में कोरोना वायरस (Corona virus) के बढ़ते संक्रमण से प्रदेश सरकार काफी चिंतत हैं। जिसको लेकर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ संक्रमण को फैलने से रोकने में हर संभव प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच कराने की तैयारी शुरू कर दी है।  मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने निर्देश दिए हैं कि टेस्टिंग क्षमता (Testing ability) के हिसाब से प्रदेश को एक सप्ताह में देश का पहला राज्य बनाया जाए। इसके लिए प्रदेश में उपलब्ध समस्त संसाधनों का उपयोग करने को कहा गया है।
COVID-19: सीएम का नया मिशन, जिसके बाद यूपी हो जाएगा ऐसा करने में नंबर वनइस काम के लिए केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान लखनऊ, पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्विद्यालय एवं गौ-अनुसंधान संस्थान मथुरा, बीरबल साहनी पुरा विज्ञान संस्थान तथा भारतीय विष विज्ञान अनुसंधान संस्थान जैसे बड़े शोध संस्थानों (Research institutes) को टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने के लिए उपयोग किए जाने का विचार किया जा रहा है। साथ ही सहारनपुर की एक लैब में टेस्टिंग का काम शुरू किया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक मंडल मुख्यालय (Divisional Headquarters) पर टेस्टिंग लैब (Lab testing) को स्थापित करने पर भी विचार हो रहा है।

आवश्‍यकता पड़ने पर प्रदेश के नर्सिंग, आयुष चिकित्सकों तथा पैरामेडिकल विद्यार्थियों (Paramedical students) को भी काम में लिया जा सके, इसके लिए इन्‍हें भी प्रशिक्षण (Training) दिया जाएगा। प्रदेश में एल-वन, एल-टू एवं एल-थ्री कोरोना अस्‍पतालों (Corona Hospitals) में 52 हजार बैड की व्‍यवस्‍था करने के बाद इन्‍हें बढ़ाकर एक लाख बैड तक पहुंचाया जाएगा।

यहाँ भी पढ़े

BAREILLY: बरेली में ये तीन इलाके हॉटस्पॉट होने से जिला हुआ रेड जोन में शामिल

COVID-19: सरकारी व निजी अस्पतालों में इस योजना से होगा कोरोना का इलाज