Covid-19 Test: रैपिड टेस्टिंग किट्स से नहीं लगेगा समय, 5 मिनट में आएगी कोरोना रिपोर्ट

कोरोना वायरस (corona virus) एक बड़ा खतरा इसलिए भी है क्योंकि इससे संक्रमित हुए व्यक्ति की जांच एक लंबा प्रोसेस है। जिसके कारण किसी व्यक्ति की कोरोना जांच में काफी समय लग जाता है। लेकिन अब प्रदेश में तीन से पांच मिनट में ही कोराना वायरस के बारे में पता चल जाएगा। ऐसा संभव रैपिड
 | 
Covid-19 Test: रैपिड टेस्टिंग किट्स से नहीं लगेगा समय, 5 मिनट में आएगी कोरोना रिपोर्ट

कोरोना वायरस (corona virus) एक बड़ा खतरा इसलिए भी है क्योंकि इससे संक्रमित हुए व्यक्ति की जांच एक लंबा प्रोसेस है। जिसके कारण किसी व्यक्ति की कोरोना जांच में काफी समय लग जाता है। लेकिन अब प्रदेश में तीन से पांच मिनट में ही कोराना वायरस के बारे में पता चल जाएगा। ऐसा संभव रैपिड टेस्टिंग किट्स (rapid testing kits) कि वजह से हो पाया है। जल्द ही कोरोना संदिग्ध मरीजों की रैपिड टेस्टिंग किट्स से कोविड-19 (covid-19) कि जांच की सुविधा शुरू हो जाएगी। प्रदेश में ऐसी पांच लाख किट मंगाई जाएंगी।
Covid-19 Test: रैपिड टेस्टिंग किट्स से नहीं लगेगा समय, 5 मिनट में आएगी कोरोना रिपोर्ट
उत्तर प्रदेश में अभी तक 6000 से ज्यादा नमूनों की ही जांच हो पाई है। कारण ये है कि अभी कॉरोना जांच की रिपोर्ट (Report) आने में छह से आठ घंटे का इंतजार करना पड़ रहा है। परिवार कल्याण विभाग के महानिदेशक डॉ. बद्री विशाल ने कहा कि संक्रमण वाले जिलों में किट भेजी जाएंगी।रैपिड किट्स की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए केजीएमयू (KGMU) में विभागाध्यक्षों (head of departments) की बैठक में चर्चा हुई थी। कुलपति डॉ. एमएलबी भट्ट ने कहा कि यह सुविधा कोरोना वार्ड में ड्यूटी करने वाले डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ (paramedical staff) के लिए वरदान साबित होगी।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian Council of Medical Research) ने रैपिड टेस्टिंग किट्स कोविड-19 को मंजूरी दे दी है। जिस प्रकार से प्रेग्नेंसी जांचने (pregnancy test) के लिए किट होती है, उसी प्रकार से यह किट भी होगी। लेकिन ये किट मेडिकल स्टोरों (Medical Stores) पर उपलब्ध नहीं होगी। जिन अस्पतालों में कोरोना वायरस की जांच हो रही है या जिन्हें सरकार ने अधिकृत किया है। वहीं पर यह किट उपलब्ध होगी।

यहाँ भी पढ़े

बरेली के सुभाषनगर समेत 15 जिलों के हॉटस्पॉट 15 अप्रैल तक सील, बाकी इलाकों में लॉकडाउन, परेशान न होंं लोग