महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन दे रही मोदी सरकार, ऐसे उठाये योजना का लाभ

मोदी सरकार महिलाओं को रोजगार के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। अभी तक हम आपकों महिलाओं को स्वरोजगार से जोडऩे वाली कई योजनाओं की जानकारी दे चुके हैं। आज हम आपके लिए प्रधानमंत्री की एक ऐसी योजना को लेकर आये जिससे महिलाएं अपना रोजगार कर सकती है। जी हां इस योजना का
 | 
महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन दे रही मोदी सरकार, ऐसे उठाये योजना का लाभ

मोदी सरकार महिलाओं को रोजगार के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। अभी तक हम आपकों महिलाओं को स्वरोजगार से जोडऩे वाली कई योजनाओं की जानकारी दे चुके हैं। आज हम आपके लिए प्रधानमंत्री की एक ऐसी योजना को लेकर आये जिससे महिलाएं अपना रोजगार कर सकती है। जी हां इस योजना का नाम है फ्री सिलाई मशीन योजना। जो महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए शुरू की गई है।यह योजना केंद्र सरकार द्वारा देश की गरीब और श्रमिक महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन देंगी। महिलाएं सिलाई मशीन प्राप्त करके अपना खुद का घर बैठे रोजगार शुरू कर सकती है। जिससे वह अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकें।

यह भी पढ़ें-अब किसानों को नहीं लगाने होंगे बैंको के चक्‍कर, मदद करेगी यह Mobile App

महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन दे रही मोदी सरकार, ऐसे उठाये योजना का लाभ
योजना में खास बात यह है कि योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण दोनों जगहों पर रहने वाली महिलाओं को दी जायेंगी। केंद्र सरकार द्वारा हर राज्य में 50000 के अधिक महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत देश की जो इच्छुक महिलाये फ्री सिलाई मशीन लेना चाहती है। उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। योजना में 20 से 40 वर्ष की आयु की महिलाएं ही आवेदन कर सकती है।

क्या है सरकार की इस योजना का उद्देश्य-

केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही निशुल्क सिलाई मशीन योजना का मुख्य उद्देश्य देश की आर्थिक रूप से कमज़ोर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। इसे अलावा श्रमिक महिलाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करना, जिससे वह घर बैठे सिलाई करके अच्छी आमदनी इकठ्ठा कर सकेंगी। श्रमिक महिलाओ को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना और इस योजना से ग्रामीण महिलाओ की स्थिति में भी सुधार आएगा। अभी यह योजना कुछ राज्यों में लागू की गई है, जैसे हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार आदि में शुरू की गई है। जल्द योजना को पूरे देश भर में लागू किये जाने की संभावना है।

जानिये क्या है इस योजना की पात्रता-

इस योजना में आवेदन करने वाली महिला की आयु 20 से 40 वर्ष होनी आवश्यक है।
श्रमिक महिला पति की वार्षिक आय 12000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
्रआर्थिक रूप से कमज़ोर महिलाअ ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
विधवा और विकलांग महिला भी इस योजना का लाभ उठा सकती है।

अब देखियें किन-किन कागजों की होगी आवश्यकता-

आवेदन के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
आयु प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
पहचान पत्र
अगर आवदेक विकलांग है तो चिकित्सा प्रमाण पत्र देना होगा।
विधवा महिला को निराश्रित विधवा प्रमाण पत्र देना होगा।
सामुदायिक प्रमाण पत्र देना होगा।
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

ऐसे करें इस योजना में आवेदन-

निशुल्क सिलाई मशीन में जो इच्छुक श्रमिक महिलाए आवेदन करना चाहती है । उन्हें सबसे पहले भारत सरकार की ऑफिसकल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको आवदेन फार्म डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के बाद आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी पूर्ण रूप से भरने होगी। आवदेन पत्र पूरा भरने के बाद आपको सभी दस्तावेज़ों को फोटो कॉपी को अपने आवेदन फॉर्म से अटैच करके सम्बंधित कार्यालय में जाकर जमा करना होगा। इसके बाद आपके आवदेन पत्र को कार्यालय के अधिकारी द्वारा सत्यापन किया जायेगा। जब ये प्रोजेस पूरा हो गया तो आपको निशुल्क सिलाई मशीन मिल जायेगी।