अब किसानों को नहीं लगाने होंगे बैंको के चक्‍कर, मदद करेगी यह Mobile App

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) के तहत किसानों को मिलने वाले पैसे का लेन-देन की स्थिति (Status) जानने के लिए किसानों को किसी कार्यालय (Office) या बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया पीएम किसान योजना के एक वर्ष
 | 
अब किसानों को नहीं लगाने होंगे बैंको के चक्‍कर, मदद करेगी यह Mobile App

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) के तहत किसानों को मिलने वाले पैसे का लेन-देन की स्थिति (Status) जानने के लिए किसानों को किसी कार्यालय (Office) या बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया पीएम किसान योजना के एक वर्ष पूरे होने पर सोमवार को मोबाइल ऐप (Mobile App) लॉन्च किया गया है।

यह भी पढ़ें-महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन दे रही मोदी सरकार, ऐसे उठाये योजना का लाभ
अब किसानों को नहीं लगाने होंगे बैंको के चक्‍कर, मदद करेगी यह Mobile App
इस एप्लीकेशन का उद्देश्य योजना की पहुंच को बढ़ाना और उसको सरल बनाना है। किसान इस ऐप की सहायता से भुगतान (Payment) की स्थिति तथा योजना के लिए पात्रता भी जान सकते हैं। इसमें सूचनाओं के जानने के अलावा अपना नाम भी सही कर सकते हैं। कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना चाहती है। इसमें पीएम किसान योजना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

इसके साथ ही सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए जैविक खेती को बढ़ावा देने तथा कृषि उत्पादों के निर्यात (Export) को बढ़ाने के लिए नीतियां लागू कर रही है।