जानिये क्या है प्रधानमंत्री की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम, कैसे होगा लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2015 में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम (betee bachao betee padhao skeem) की शुरुआत की। आइये जानते है क्या है (betee bachao betee padhao skeem) सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं। पानीपत में जब बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का आयोजन किया, तब प्रधानमंत्री ने तीन मुख्य लक्ष्यों को ध्यान
 | 
जानिये क्या है प्रधानमंत्री की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम, कैसे होगा लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2015 में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम (betee bachao betee padhao skeem) की शुरुआत की। आइये जानते है क्या है (betee bachao betee padhao skeem) सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं। पानीपत में जब बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का आयोजन किया, तब प्रधानमंत्री ने तीन मुख्य लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए इसकी शुरुआत की गयी। इनमें मुख्य रूप से पहला कन्या भ्रूण हत्या का रोकथाम लगाना, दूसरा कन्याओं की सुरक्षा व समृद्धि करना, तीसरा और अंतिम लक्ष्य बालिकाओं की शिक्षा और भागीदारी सुनिश्चित करना है। इस योजना के लिए सरकार द्वारा 100 करोड़ का बजट का अनुमानित किया गया है।

यह भी पढ़ें-क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, बस 330 रुपये में लगाये और पाये 2 लाख

जानिये क्या है प्रधानमंत्री की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम, कैसे होगा लाभ

यह भी पढ़ें-जानिये क्या है प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, गर्भवती महिलाओं को ऐसे मिलेंगे 5000 रुपये

योजना को लेकर रहे सावधान

केंद्र की इस योजना का बजट नियंत्रण व प्रशासन के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय जिम्मेदार होगा। यह योजना 100 जिलों के साथ एक पायलट रूप में शुरू की गयी है। (betee bachao betee padhao skeem) बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का लाभ आपको सीधा आर्थिक रूप से नहीं मिलता है। आर्थिक लाभ आपको सुकन्या समृद्धि योजना के तहत मिलेगा, जिसकी जानकारी अब आपको अपने अगले लेख में विस्तारपूर्वक देंगे। आपकों बता दें कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए कोई एप्लीकेशन नहीं है। वैसे ही इसके लिए कोई डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता नहीं होती। आप ऐसे लोगों से सावधान रहें जो आपसे से पैसे दिलाने के बदले आपके डॉक्यूमेंट व पैसे मांगते हों। (betee bachao betee padhao skeem) बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना मुख्य उद्देश्य जगरुकता फैलाना है न की कोई आर्थिक लाभ नहीं देना।

इस योजना के उद्देश्य-

इस योजना का सबसे सीधा प्रभाव कन्या भ्रण हत्या व शिशु हत्या को रोकना।
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना (betee bachao betee padhao skeem) से लिंग-अनुपात कम करने जोर देना
कन्या भ्रूण हत्या एवं बेटे बेटी के बीच बढ़ते हुए भेदभाव में कमी लाना।
बाल विवाह में कमी व बालिका शिक्षा में बढ़ोतरी होगी।

मुह के छाले न बन जाये कैंसर का कारण | सही उपचार आजमायें तुरंत उपचार पाए