रामनगर-लॉकडॉउन के बाद उत्तराखंड बोर्ड कराएगा सिर्फ ये दो पेपर, बाकि परीक्षाएं हुई रद्द

रामनगर- लॉकडॉउन के चलते कई कई परीक्षाए नही हुई। अब खबर है कि उत्तराखंड बोर्ड की गणित और विज्ञान की परीक्षाएं लॉकडाउन खुलने के बाद होंगी। जबकि अन्य परीक्षाओं को रद्द किया जाएगा। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि मंगलवार को इसका आदेश जारी कर दिया जाएगा। लॉकडाउन के चलते उत्तराखंड बोर्ड की
 | 
रामनगर-लॉकडॉउन के बाद उत्तराखंड बोर्ड कराएगा सिर्फ ये दो पेपर, बाकि परीक्षाएं हुई रद्द

रामनगर- लॉकडॉउन के चलते कई कई परीक्षाए नही हुई। अब खबर है कि उत्तराखंड बोर्ड की गणित और विज्ञान की परीक्षाएं लॉकडाउन खुलने के बाद होंगी। जबकि अन्य परीक्षाओं को रद्द किया जाएगा। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि मंगलवार को इसका आदेश जारी कर दिया जाएगा।

रामनगर-लॉकडॉउन के बाद उत्तराखंड बोर्ड कराएगा सिर्फ ये दो पेपर, बाकि परीक्षाएं हुई रद्द

लॉकडाउन के चलते उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की 23, 24 और 25 मार्च को होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था।
इसके बाद अब शासन ने उत्तराखंड बोर्ड की नॉन कोर (जैसे भाषा कला आदि विषयों) की परीक्षाओं को रद्द करने और कोर विषयों (जैसे विज्ञान गणित आदि विषयों) की परीक्षाएं लॉकडाउन खुलने के बाद कराने का निर्णय लिया है।

इस संदर्भ में शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड की ओर से परीक्षाओं को लेकर जो निर्देश जारी किया गया है। उसे उत्तराखंड बोर्ड में भी रिपीट किया जाएगा। पूर्व टेस्ट के आधार पर ही बच्चों को पास किया जाएगा
सचिव ने कहा कि 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं भी नहीं होंगी। पूर्व टेस्ट के आधार पर ही बच्चों को पास किया जाएगा। यदि कोई बच्चा फेल हो रहा है और वह परीक्षा के लिए क्लेम करता है तो उसको दो महीने बाद अलग से परीक्षा का मौका दिया जाएगा।

इस मामले में शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि मैंने शिक्षा सचिव को निर्देश दिया है कि सीबीएसई बोर्ड के निर्देश की समीक्षा की जाए। उत्तराखंड बोर्ड के बच्चों के मसले पर जो प्रदेश और छात्र हित में होगा उसका पालन किया जाएगा। सचिव को यह भी कहा गया है कि सामान्य विषयों जैसे भाषा, जीके आदि की परीक्षाएं ना भी हो तो चलेगा।

यहाँ भी पढ़े

हल्द्वानी-पुस्तक विक्रेताओं ने मुख्यमंत्री से की दुकान खोलनें की मांग, बताई पुरी प्लानिंग

हल्द्वानी- अपने बच्चों को ऐसे रखें कोरोना फोबिया से दूर, डॉ. नेहा कर रही टेली काउंसिलिंग