रानीखेत-सिलोर घाटी के युवाओं की अनोखी मुहिम, रिवर्स पलायन से खंडहर गांव को ऐसे करेंगे आबाद

रानीखेत। पलायन उपेक्षा बेरोजगारी, मजबूरी, लगभग उजड़ चुकी खेती संसाधनों के अभाव, क्षेत्र के तमाम गांवों के बाहर बस चुके प्रवासियों और बंद ताले, खंडहर हो रहे मकानों वाले क्षेत्र के गांवों के निवासियों के बीच समन्वय व संपर्क बढाने , गांवों से जुड़ाव, और गांवों की ओर लौटने -बसने , आजीविका, कृषि संरक्षण आदि
 | 
रानीखेत-सिलोर घाटी के युवाओं की अनोखी मुहिम, रिवर्स पलायन से खंडहर गांव को ऐसे करेंगे आबाद

रानीखेत। पलायन उपेक्षा बेरोजगारी, मजबूरी, लगभग उजड़ चुकी खेती संसाधनों के अभाव, क्षेत्र के तमाम गांवों के बाहर बस चुके प्रवासियों और बंद ताले, खंडहर हो रहे मकानों वाले क्षेत्र के गांवों के निवासियों के बीच समन्वय व संपर्क बढाने , गांवों से जुड़ाव, और गांवों की ओर लौटने -बसने , आजीविका, कृषि संरक्षण आदि की सोच लेकर प्रवासी- निवासी संम्मेलन और आध्यात्मिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के द्वारा मिलन समारोह आयोजित कर विकास की ओर चलने के लिए सिलोर क्षेत्र के प्रवासी और क्षेत्रवासी युवाओं, वरिष्ठ जनों द्वारा ‘सिलोर DSMS विकास समिति ‘ के माध्यम से एक जनजागरण अभियान चलाया जा रहा है। इस परिप्रेक्ष्य में डढूली, सरना ,मलौटा एवं संपूर्ण सिलोर क्षेत्र DSMS के लिए काम कर रही समिति ने आगामी 23 फरवरी रविवार को डढूली और मलौटा के मध्य स्थित श्रीराम मंदिर में एक आम बैठक दिन में ग्यारह बजे आहूत की है। इस बैठक में क्षेत्र , क्षेत्रवासियों, छात्रों, अभिभावकों, युवाओं , मातृशक्ति की कठिनाइयों परेशानियों , संसाधनों और विकास के अभाव को देखते हुए समिति के उद्देश्य, योजनाएं, और विस्तार पर चर्चा की जाएगी और आगे की योजना रखी जायेगी।

यह भी पढ़ें-नैनीताल-प्रधानमंत्री की इन जन-कल्याणकारी योजनाओं से हो रहा लोगों का उद्धार, पढिय़े क्यों खास है ये योजनाएं

रानीखेत-सिलोर घाटी के युवाओं की अनोखी मुहिम, रिवर्स पलायन से खंडहर गांव को ऐसे करेंगे आबाद
सिलोर क्षेत्र में हो रही इस ऐतिहासिक सराहनीय पहल में विकास और समाधान पर चिन्तन करने और क्षेत्र के गांवों के निवासियों और प्रवासियों के बीच समन्वयन हेतु आगामी मई – जून माह में इस क्षेत्र में दो दिवसीय आध्यात्मिक सांस्कृतिक महोत्सव व चिंतन कार्यक्रम के बारे में भी चर्चा होगी। सिलोर के गांवों के निवासियों और गांवों से बाहर रहने वालों के बीच अपने क्षेत्र के लिए जो पीड़ा व कसक है , DSMS विकास समिति द्वारा उसको एक अभियान व योजना के तहत स्थानीय लोगों, कार्यकर्ताओं के सहयोग से समाधान की दिशा में ले जाया जायेगा। इस हेतु 23 फरवरी को स्थानीय जनता, प्रबुद्धजनों और गांवों के बाहर रह रहे प्रवासियों के प्रतिनिधिमंडल व संस्थापक मण्डल की बैठक श्रीराम मंदिर डढूली- मलौटा में आयोजित की जा रही है।

रानीखेत-सिलोर घाटी के युवाओं की अनोखी मुहिम, रिवर्स पलायन से खंडहर गांव को ऐसे करेंगे आबाद
समिति के वरिष्ठ सदस्य बिशन सिंह रौतेला ‘सीताराम’ , अशोक तिवारी, कमल तिवारी, हेम चन्द्र तिवारी, भुवन चन्द्र, प्रकाश चन्द्र, पं भास्कर शास्त्री, दीप तिवारी, दिनेश चन्द्र, विनोद आदि ने सभी इच्छुक सहयोगी संबंधित जनों, क्षेत्र के युवाओं, छात्रों, आमा बुबू, काका काकी ,ददा भुली,मातृशक्ति सहित समस्त जनता और प्रबुद्धजनों से 23 फरवरी को ग्यारह बजे श्री राम मंदिर मलौटा-डढूली में इस सभा में शामिल होने और निर्धारित योजना, कार्यक्रम में आगे बढकर सहयोग करने का आह्वान किया है।