PMS Group Venture haldwani

नैनीताल-प्रधानमंत्री की इन जन-कल्याणकारी योजनाओं से हो रहा लोगों का उद्धार, पढिय़े क्यों खास है ये योजनाएं

288
Slider

आज नगर पालिका नैनीताल के सभागार में भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी अधिकारियों द्वारा मीडिया को दी गई। पत्रकारों से वार्तालाप कार्यक्रम अपर महानिदेशक एनके कौशल के निदेशन में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हल्द्वानी मंडी समिति के अध्यक्ष मनोज साह रहे। उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मीडिया को दी। साथ ही कहा कि वह इन योजनाओं को प्रचार-प्रसार का आमजन तक पहुंचाये। उन्होंने कहा कि आज सरकार ने स्वास्थ्य से लेकर स्वरोजगार तक जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई है जिसका लाभ आम जनता उठा रही हैं। हमारा लक्ष्य सरकार की जनकल्याकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना है।

manoj shah

Slider

कार्यक्रम में बाल विकास अधिकारी भीमताल कमला कोरंगा ने गर्भवती महिलाओं के अलावा गौरा देवी जैसी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं को सरकार द्वारा 5 हजार की धनराशि दी जाती है। यह मातृ वंदना योजना के अंतर्गत दी जाती है। गर्भधारण के बाद महिलाओं अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर जाकर इस योजना का लाभ उठा सकते है। इसके अलावा गौरा देवी कन्याधन में बच्ची के जन्म के पांच माह के अंदर रजिस्टे्रशन कराना होगा। इस योजना के तहत 11 हजार की पहली किश्त इसके बाद 51 हजार की कन्या के 12वीं कक्षा पास करने के बाद दिये जाते है। इसके अलावा उन्होंने भीमताल क्षेत्र में योजनाओं से लाभार्थियों की सूची की जानकारी दी।

बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबंधक एमएस जंगपांगी ने जनधन योजना से लेकर कई सरकारी पॉलिसी की जानकारी दी। जिससे अचानक मृत्यु होने पर मृतक के परिजनों को बीमा का लाभ मिल सकें। उन्होंने मुद्रा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना समेत कई पॉलिसी की जानकारी दी। डिस्ट्रिक प्रोग्राम मैंनेजर मदन मेहरा ने अटल पेंशन योजना, किसान सम्मान योजनाओं समेत कई सरकारी योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। ग्राम विकास अधिकारी भीमताल रमेश सिंह कनवाल ने मनरेगा योजना की विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए। उसमें काम पाने के नियम भी बताये। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी भी दी। जिससे तहत हर गरीब को मकान मिल सकें। कार्यक्रम में जनकल्यााकारी योजनाओं की जानकारी देने वाले को सभी वक्ताओं को सम्मानित किया गया।

हर उत्तराखंडवासी को मिलेगा 5 लाख का मुफ्त इलाज