प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना से जगमगाये घर, सब्सिडी भी ले और बिजली भी बेचे

Slider

सरकार लगातार विकास की गति को बढ़ाने में लगी है। आये दिन लोगों को बिजली से दो-चार होना पड़ता है। ऐसे में आप खुद अपने घर में बिजली पैदा कर सकते है। इस बिजली से आप अपनी जरूरत पूरी करने के साथ-साथ बेच भी सकते हो। सरकार आपको अतिरिक्त आय का स्त्रोत दे रही है। आप प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के द्वारा अपने घर पर बिजली उत्पादन कर सकते है। इसके बस आपको भूमि की जरूरत पड़ेगी। आप घर पर बिजली उत्पन्न कर बिजली कंपनियों को बेच सकते है। आप 6000 से लेकर लाखों तक कमा सकते है।

solar sceme
प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना से किसान सिंचाई और बिजली की जरूरत वह खुद पूरी कर सकते है। योजना पर सरकार आपको किसानों को सोलर पंप की कुल लागत का 60 प्रतिशत रकम देगी। सरकार का लक्ष्य 20 लाख किसानों को योजना का लाभ दिलाना है। यदि आपके पास भी है बंजर जमीन तो हो जाये तैयार। आप सोलर पैनल योजना के जरिये सरकारी व गैर सरकारी बिजली कंपनियों को बेचकर प्रतिमाह पैसा कमा सकते हैं।

Slider

यह भी पढ़ें-बुजुर्गों के लिए शुरू होगा नेशनल हेल्पलाइन नंबर, एक कॉल पर मिलेगी मदद

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना कुसुम स्कीम के अंतर्गत 1 मेगा वाट का सोलर प्लांट लगाने के लिए 5 एकड़ जमीन की आवश्यकता है। यानि 1 एकड़ जमीन 0.2 मेगा वाट बिजली उत्पन्न करती है। देश के किसानों को आत्मनिर्भर बनाएगी तथा उनकी आय को दोगुना भी करेगी। सिंचाई में आने वाले पेट्रोल और डीजल खर्च को भी करेगी और साथ ही साथ मासिक रूप से अतिरिक्त आय का साधन उपलब्ध करायेगी। बिजली कंपनियों द्वारा 30 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से दिया जाएगा तथा 1 वर्ष में 1 मेगा वाट का सोलर प्लांट 11 लाख यूनिट बिजली उत्पन्न करता है

क्य है इस योजना में खास दस्तावेज-

आधार कार्ड
पत्र व्यवहार का पता
किसान की भूमि के दस्तावेज जैसे खसरा खतौनी इत्यादि
घोषणा पत्र
बैंक खाते की पासबुक
फोटोग्राफ
मोबाइल नंबर

आप प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदनए पंजीकरण करना चाहते हैं तो पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं । इसकी पूरी जानकारी पर आवदेन करें।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें