drishti haldwani

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2019-20, जानिए क्या है छात्रवृत्ति योजना , कैसे करें (Apply) आवेदन

678

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2019-20 – जैसा कि आप सभी लोग जानते है कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से बहुत सी योजनाएं इस हमारे देश में चल रही हैं, इनमें से एक योजना है प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना 2019-20 । इस योजना में मेधावी छात्रों को प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। ऐसे विद्यार्थी जो धन के अभाव में शिक्षा प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं, उन छात्रों के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना 2019-20 योजना के तहत छात्रों को अपनी आगे की पढ़ाई के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना की शुरुआत की गई। इस स्कॉलरशिप को देने का मुख्य उद्देश्य मेधावी छात्रों को आगे पढ़ाई के लिए उत्साहित करना है। प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप 2019-20 के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जो छात्र इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए उत्तीर्ण होंगे, उनको छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन से पहले सरकार द्वारा तय किए गए नियम एवं शर्तों को यहां जरूर पढ़ें।

iimt haldwani

pm1

इन छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति योजना

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना वह योजना है जिसमें गरीब एसी एसटी ओबीसी बीपीएल छात्रों को 10वीं-12वीं पास करने के बाद सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है, ताकि छात्र आगे की पढ़ाई पूरी कर सकें। अगर आप प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेना चाहते हंै तो इस खबर को ध्यानपूर्वक पढि़ए। जानिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2019-20 के लिए जरूरी पात्रता व दस्तावेज, कैसे उठा सकते हैं इस योजना का लाभ।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2019-20 के लाभ

  • जो छात्र बारहवीं कक्षा में 75 प्रतिशत माक्र्स लाते हैं। उन छात्रों को 10 महीने तक 10 हजार रुपए मतलब एक हजार रुपए हर महीने छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • जिन बच्चों के माता-पिता आर्मी, नेवी, एयर फोर्स से जुड़े हैं वो छात्र स्कालरशिप फार्म के लिए एप्लाई कर सकते हैं।
  • जो छात्र पढ़ाई में अच्छे हैं, लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर हैं, उन छात्रों को सरकार इस योजना का फायदा पहुंचाएगी।

pm01

  • ऐसे छात्र जो 10वीं12वीं पास कर चुके हैं, लेकिन आर्थिक तंगी के कारण ग्रेजुएशन या कोई कोर्स करना चाहते हैं, नहीं कर पाते ऐसे में सरकार उन छात्रों को आगे की पढ़ाई का खर्चा उठाएगी।
  • जो छात्र किसी भी प्रकार का व्यावसायिक पाठ्यक्रम की तैयारी कर रहे हैं उन्हें 4-5 वर्ष के लिए हर महीने 2000 रुपए की छात्रवृत्ति दी जाएगी और उन छात्रों के हर विषय में कम से कम 50 प्रतिशत माक्र्स होने चाहिए। अगर किसी छात्र के 50 प्रशित से कम हैं तो ऐसे में उन छात्रों की छात्रवृत्ति बंद कर दी जाएगी।
  • पीएम स्कॉलरशिप योजना 2018 के तहत जो छात्र 12वीं कक्षा में 85 प्रतिशत माक्र्स लाते हैं, उन छात्रों को सरकार 25 हजार रुपए छात्रवृत्ति देगी।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना के तहत अप्लाई करने वाले छात्र के परिवार की सालाना आय 6 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • यह सिर्फ सरकारी और रेगुलर पढ़ाई कर रहे छात्रों को ही मिलेगी। इस योजना के तहत दूरस्थ शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र अप्लाई नहीं कर सकते। अगर करते है भी है तो उनका आवेदन मान्य नहीं होगा।
  • आवेदक की आयु 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए।

pm scholarship

प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के लिए जरूरी कागजात

  • छात्र का आधार कार्ड।
  • बैंक पासबुक को कॉपी।
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र।
  • आयु संबन्धित प्रमाण पत्र।
  • आवदेन करने वाले की मार्कशीट होना चाहिए।

pm40

उत्तराखंड में चलने वाली छात्रवृत्ति योजना 

उत्तराखंड में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को पैसों की वजह से पढाई छोड़नी पड़ जाती है, इस समस्या को देखते हुए राज्य सरकार उनको छात्रवृत्ति देकर वित्तीय सहायता करती है। वहां मौजूद अल्पसंख्यक, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, जनजाति, दिव्यांग सभी के लिए सरकार ने अलग अलग योजना लागु की है। 12 वीं के पहले पढाई पूरी करने के लिए प्री मैट्रिक, एवं उनके बाद कॉलेज की पढाई करने के लिए पोस्ट मैट्रिक योजना है।

छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन (Apply) कैसे करें ?

अगर आप भी प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो desw.gov.in/scholarship वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं ।