ऐसे करें खुद का रोजगार, बेरोजगारों को 10 लाख दे रही सरकार

मोदी सरकार ने युवाओं को रोजगार से जोडऩे के लिए कई योजनाायें चलाई है। बेरोजगार युवाओं के लिए रोजग़ार शुरू करने के लिए सुनहरा अवसर है। अगर आप भी खुद का रोजगार करना चाहते है तो आपके लिए अच्छा मौका है। सरकार आपको 10 लाख तक का लोन और 10 से 20 प्रतिशत की सब्सिडी
 | 
ऐसे करें खुद का रोजगार, बेरोजगारों को 10 लाख दे रही सरकार

मोदी सरकार ने युवाओं को रोजगार से जोडऩे के लिए कई योजनाायें चलाई है। बेरोजगार युवाओं के लिए रोजग़ार शुरू करने के लिए सुनहरा अवसर है। अगर आप भी खुद का रोजगार करना चाहते है तो आपके लिए अच्छा मौका है। सरकार आपको 10 लाख तक का लोन और 10 से 20 प्रतिशत की सब्सिडी दे रही है। इस योजना से बेरोजगार युवा अपना भविष्य संवार सकते है।

ऐसे करें खुद का रोजगार, बेरोजगारों को 10 लाख दे रही सरकार

सरकार बेरोजग़ार युवाओं को कम ब्याज दर स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए विभिन्न बैंकों से लोन उपलब्ध कराती है। योजना में आवेदन करने वाले लाभार्थियों द्वारा शुरू किये जाने वाले रोजग़ार की कुल लागत 2 लाख रूपये तक होनी चाहिए। हा जो लोग अपना खुद का व्यवसाय करना चाहते है लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है ऐसे युवा भी इस योजना का भरपूर लाभ उठा सकते है। इसके लिए आपके परिवार की वार्षिक आय 40 हजार रूपये वार्षिक हो।

अगर आप आर्थिक रूप से कमज़ोर बेरोजग़ार है तो सरकार आपकों 10 से 15 दिन का निशुल्क प्रशिक्षण भी देगी। जिससे आप अपने व्यवसाय को सही तरीके से चला सकें। देश में बढ़ती बेरोजगारी के लिए सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना में अनुसूचित जाति व अनुसूचित जन जाति तथा महिला वर्ग और पिछड़े वर्ग को आरक्षण दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री रोजग़ार योजना का मुख्य उद्देश्य शिक्षित युवाओ को उन्नति की ओर ले जाना है। जिससे बेरोजग़ार युवा आत्मनिर्भर बन सकें।

यह भी पढ़ें-कॉमर्शियल वाहनों से स्टेट हाईवे पर होगी टैक्स वसूली

आइये जानते है इस योजना के खास प्वाइंटों को-

सरकार इस योजना के तहत आवेदक को 10 प्रतिशत से 20 प्रतिशत की सब्सिडी दे रही है।
यह योजना आर्थिक रूप से कमज़ोर, बेरोजग़ार युवाओं तथा युवतियों के लिए शुरू की गई है।
योजना में केंद्र सरकार 10 लाख तक का ऋण बैंकों द्वारा आपको उपलब्ध कराएगी।
आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 40 हजार रूपये से अधिक न हो।
अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जन जाति वर्ग के लिए यह आरक्षण 22.5 प्रतिशत है और पिछड़े वर्ग को आरक्षण 27 प्रतिशत दिया जायेगा।
आपके कारोबार की कुल लागत 2 लाख से ज़्यादा नहीं होनी चाहिए।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत-

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र 18 से लेकर 40 वर्ष तक होनी चाहिए।
आवेदक ने कम से कम 8 वीं कक्षा पास होनी जरूरी है।
आवेदक का स्थायी निवास प्रमाण पत्र जो तीन साल पुराना हो।
आधार कार्ड
आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
पहचान पत्र
जो व्यवसाय शुरू किया है उसका विवरण
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

अब आपको बताते है इस योजना में आप आवेदन कैसे कर सकते है-

सबसे पहले अपकों इस योजना के आवेदन के लिए ओफिसिअल वेबसाइट पर जाना होगा। फिर ऑफिसिअल वेबसाइट से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपकों आवेदन पत्र में पूछी गई हर जानकारी को ध्यानपूर्वक पढक़र भरना होगा जैसे आवेदक का नाम, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर आदि। इसके बाद आपकों आवेदन पत्र पर सभी मांगे गये दस्तावेज लगाने होंगे। फिर आप जिस बैंक से लोन लेना चाहते है उस बैंक में जाकर आवेदन जमा करना होगा। इसके बाद आपके आवेदन पत्र और दस्तावेजों कीजांच होगी। फिर बैंक स्वयं आपकों लोन उपलब्ध करा देगा।