NCERT ने बच्चों को पढ़ाने का बताया तरीका, दिव्यांग‌ बच्चों को दी ये सुविधा

एनसीईआरटी (NCERT) ने लॉकडाउन (Lockdown) में बच्चों की पढ़ाई के लिए वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर (Optional Academic Calendar) तैयार किया है। उच्च प्राथमिक कक्षाओं (Upper primary classes) के लिए यह वैकल्पिक कैलेंडर तैयार किया गया है। इस कैलेंडर में ई-पाठशाला (E-Pathshala) व दीक्षा पोर्टल (Diksha Portal) पर हर पाठ के अनुरूप पाठ्य सामग्री को शामिल किया
 | 
NCERT ने बच्चों को पढ़ाने का बताया तरीका, दिव्यांग‌ बच्चों को दी ये सुविधा

एनसीईआरटी (NCERT) ने लॉकडाउन (Lockdown) में बच्चों की पढ़ाई के लिए वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर (Optional Academic Calendar) तैयार किया है। उच्च प्राथमिक कक्षाओं (Upper primary classes) के लिए यह वैकल्पिक कैलेंडर तैयार किया गया है। इस कैलेंडर में ई-पाठशाला (E-Pathshala) व दीक्षा पोर्टल (Diksha Portal) पर हर पाठ के अनुरूप पाठ्य सामग्री को शामिल किया गया है।
NCERT ने बच्चों को पढ़ाने का बताया तरीका, दिव्यांग‌ बच्चों को दी ये सुविधाएनसीईआरटी ने पहले प्राथमिक स्तर का वैकल्पिक कैलेंडर जारी किया था। जिसमें उन्होंने कहा था कि शिक्षक और अभिभावक बच्चों को रूचि के अनुसार गतिविधियों का चयन करा सकते हैं। इस कैलेंडर में तकनीक (Technique) और सोशल मीडिया (Social Media) के उपयोग से बच्चों को बेहतर तरीके से ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) देने के निर्देश भी दिए गए हैं। साथ ही जिन बच्चों के पास इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है उनके लिए मोबाइल पर एसएमएस (SMS) और फोन करके पढ़ाने के बारे में कहा गया है।
NCERT ने बच्चों को पढ़ाने का बताया तरीका, दिव्यांग‌ बच्चों को दी ये सुविधादिव्यांग बच्चों (Children with Disabilities) के लिए कैलेंडर में ऑडियो बुक्स (Audio books) व रेडियो (Radio) के माध्यम से शिक्षा देने की सुविधा है। कैलेंडर को सप्ताह के आधार पर जारी किया जाएगा। साथ ही इसमें चिंता व तनाव को दूर करने के तरीके भी बताए जाएंगे। उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए सत्रों का प्रसारण सोमवार से शनिवार दोपहर 2 से 4 बजे तक होगा।

यहाँ भी पढ़े

Weather : बदला मौसम का रुख, आंधी-पानी का चल सकता है सिलसिला