NCERT का नया कैलेंडर हुआ जारी, इन कक्षाओं के पाठ्यक्रम में होगा बदलाव

देश में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन के चलते हैं बच्चों की एकेडमिक पढ़ाई (academic study) खराब हो रही है। जिसके चलते केंद्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने कक्षा 9 से 12 वीं तक के पाठ्यक्रम में संशोधन कर उसका फिर से निर्धारण करने का फैसला किया है। एचआरडी मंत्री
 | 
NCERT का नया कैलेंडर हुआ जारी, इन कक्षाओं के पाठ्यक्रम में होगा बदलाव

देश में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन के चलते हैं बच्चों की एकेडमिक पढ़ाई (academic study) खराब हो रही है। जिसके चलते केंद्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने कक्षा 9 से 12 वीं तक के पाठ्यक्रम में संशोधन कर उसका फिर से निर्धारण करने का फैसला किया है।
NCERT का नया कैलेंडर हुआ जारी, इन कक्षाओं के पाठ्यक्रम में होगा बदलावएचआरडी मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ने नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (National Council of Educational Research and Training) का नया एकेडमिक कैलेंडर (academic calendar) जारी किया है। लॉकडाउन में बच्चों की खराब हुई पढ़ाई की भरपाई के लिए सीबीएसई पाठ्यक्रम को संशोधित कर उसे अधिक उपयोगी बनाने की कोशिश कर रहा है।

सीबीएसई की प्रवक्ता रमा शर्मा ने बताया कि एनसीईआरटी कक्षा 1 से 8वीं तक तक लिए संशोधित पाठ्यक्रम (amended curriculum) जारी किया है। इसी को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई भी खराब हुए समय की भरपाई करने के लिए 9वीं से 12वीं तक के सिलेबस (syllabus) में संशोधन करने की जानकारी जल्द ही देगा।

यहाँ भी पढ़े

BAREILLY: सीएमओ कार्यालय में आशाओं ने किया प्रदर्शन और की ये मांग