नैनीताल-सिंचाई विभाग द्वारा ऐसे हो रहा झील संरक्षण, इतने लाख से होगा नालों का जीर्णोद्धार

नैनीताल –शहर में स्थित नाले नैनीताल शहर व झील की धमनियों के समान हैं। शहर में स्थित नाले आपदा के दौरान आपदा से बचाव, पेयजल आपूर्ति तथा पर्यटकों के आकर्षण केन्द्र के साथ-साथ शहर के सामाजिक ताने-बाने से नालों का गहरा जुड़ाव है। इसके साथ ही आपदा से पूर्व यदि नालों की सफाई न हो
 | 
नैनीताल-सिंचाई विभाग द्वारा ऐसे हो रहा झील संरक्षण, इतने लाख से होगा नालों का जीर्णोद्धार

नैनीताल –शहर में स्थित नाले नैनीताल शहर व झील की धमनियों के समान हैं। शहर में स्थित नाले आपदा के दौरान आपदा से बचाव, पेयजल आपूर्ति तथा पर्यटकों के आकर्षण केन्द्र के साथ-साथ शहर के सामाजिक ताने-बाने से नालों का गहरा जुड़ाव है। इसके साथ ही आपदा से पूर्व यदि नालों की सफाई न हो और पानी का बहाव अवरूद्ध हो तो घरों तथा शहर को खतरा हो सकता है। इस प्रकार नाले शहर की भू-गर्भीय स्थिरता से भी जुड़े हुए हैं।

हल्द्वानी-9 नवंबर को होगा पूर्व मंडी समिति सचिव का पीपलपानी

जिलाधिकारी सविन बंसल ने सिंचाई विभाग द्वारा झील संरक्षण एवं संवर्धन कार्य योजना के अन्तर्गत 497.46 लाख रूपये की लागत से नाला संख्या एक से 21 तक किये जा रहे जीर्णोद्धार कार्य तथा 205.57 लाख रूपये की लागत से नाला संख्या 23 से 60 तक किया जा रहा है। डीएम बंसल ने जीर्णोद्धार कार्यों की गुणवत्ता, डिजाइन, स्पेशीफिकेशन एवं अनुबंध की टम्र्स एवं कंडीशन के सापेक्ष कार्यो की जांच के लिए उप जिलाधिकारी विनोद कुमार की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन करते हुए निर्देश जारी किये थे कि समिति की संस्तुति के बाद ही कार्यों का भुगतान किया जायेगा।

बदायूं- डीएम ने आतिशबाजी कारोबारियों को चेताया, तेज आवाज वाली आतिशबाजी बेची तो खैर नहीं

जिलाधिकारी बंसल द्वारा उपजिलाधिकारी नैनीताल, सचिव जिला विकास प्राधिकरण एवं अधिशासी अभियंता आरडब्ल्यूडी की समिति का गठन किया गया। उप जिलाधिकारी विनोद कुमार के नेतृत्व में समिति द्वारा कार्यों का समय-समय पर औचक निरीक्षण किया गया। उप जिलाधिकारी ने बताया कि जिलाधिकारी से प्राप्त निर्देशों के क्रम में समिति द्वारा गुणवत्ता मानकों पर विशेष ध्यान दिया गया। निर्माण कार्य की गुणवत्ता मापने के लिए जगह-जगह से निर्माण कार्य को तोडक़र गुणवत्ता मानकों की जांच की गयी। जांच के दौरान पायी गयी कमियों को दूर करने के लिए अधिशासी अभियंता सिंचाई को निर्देशित किया गया। सिंचाई विभाग द्वारा उन कमियों को दूर कराने के बाद समिति द्वारा पुन: निरीक्षण के बाद 30 प्रतिशत कार्य को संतोषजनक पाया गया तथा शेष कार्य को समयबद्धता से गुणवत्तायुक्त पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया गया।

पुन: निरीक्षण के दौरान कार्य तकनीकि मानकों पर संतोषजनक पाया गया तथा निरीक्षणकर्ता तकनीकि अधिकारियों द्वारा कार्य गुणवत्ता पर संतोष व्यक्त किया गया कार्य कुशलता एवं सामग्री गुणवत्ता में सुधार किये जाने सम्बन्धी निर्देशों का अनुपालन कराया गया। निरीक्षण के उपरान्त समिति द्वारा ठेकेदार को 30 प्रतिशत कार्य के भुगतान की संस्तुति की गयी।

.