नैनीताल -डीएम ने दी राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई, मतदान को लेकर कही ये बात

Nainital News-जिला निर्वाचन अधिकारी सविन बंसल ने जिले के सभी मतदाताओं एवं नागरिकों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। इस अवसर पर उन्होंने कहा है कि भारतीय लोकतंत्रीय व्यवस्था में मतदाता की महत्वपूर्ण भूमिका है, तथा समय-समय पर देशभर में होने वाले विभिन्न प्रकार के निर्वाचनों की प्रक्रिया को पारदर्शिता के आधार
 | 
नैनीताल -डीएम ने दी राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई, मतदान को लेकर कही ये बात

Nainital News-जिला निर्वाचन अधिकारी सविन बंसल ने जिले के सभी मतदाताओं एवं नागरिकों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। इस अवसर पर उन्होंने कहा है कि भारतीय लोकतंत्रीय व्यवस्था में मतदाता की महत्वपूर्ण भूमिका है, तथा समय-समय पर देशभर में होने वाले विभिन्न प्रकार के निर्वाचनों की प्रक्रिया को पारदर्शिता के आधार पर सम्पन्न कराने में भारत निर्वाचन आयोग की अहम भूमिका एवं योगदान है।

नैनीताल -डीएम ने दी राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई, मतदान को लेकर कही ये बात

उत्तराखंड कुमाऊँ हल्द्वानी-लंदन से आ रहा स्टेशनरी का सामान, इतनी बड़ी छूट देख ग्राहकों ने की जमकर की खरीदारी, देखिये आइटम लिस्ट

डीएम बंसल ने कहा कि भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने राष्ट्र के प्रति चुनाव में भागीदारी की शपथ लेनी चाहिए, क्योंकि भारत के प्रत्येक नागरिक का वोट ही देश के भावी भविष्य की नींव रखता है। इसलिए हर एक व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनता है। भारत में जितने भी चुनाव होते हैं, उनको निष्पक्षता से सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी भारत निर्वाचन आयोग की होती है। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग का गठन भारतीय संविधान के लागू होने से एक दिन पहले 25 जनवरी 1950 को हुआ था, क्योंकि 26 जनवरी 1950 को भारत एक गणतांत्रिक देश बनने वाला था और भारत में लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं से चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग का गठन जरूरी था। इसलिए 25 जनवरी 1950 को भारत निर्वाचन आयोग का गठन हुआ।

भारत सरकार ने वर्ष 2011 से हर चुनाव में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग की स्थापना दिवस 25 जनवरी को ही राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाने की शुरूआत की थी। इस दिन देश में सरकारों और अनेक सामाजिक संस्थाओं द्वारा लोगो को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए अनेक कार्यक्रमों काआयोजन किया जाता है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन देश के सभी नागरिकों को अपने राष्ट्र के प्रति कर्तव्य की याद दिलाता है।