गरीब परिवार की बेटियों की शादी को सरकार दे रही 50 हजार, ऐसे उठाये योजना का लाभ

Slider

अभी तक हम आपके कई सरकारी योजनाओंं की जानकारी दे चुके है। जिन्हें देखकर सैकड़ों लोगों ने इन योजनाओं को लाभ उठाया है। आज हम फिर आपके लिए केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक और योजना लेकर आये है। मोदी सरकार की यह योजना बीपीएल परिवार की बेटियों को लाभ पहुंचाने के लिए है। कई लोग इस योजना का लाभ उठा रहे है। केन्द्र सरकार ने बालिका अनुदान योजना की शुरुआत कर बीपीएल श्रेणी के परिवारों की दो बेटियों के विवाह के लिए 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता देने की शुरूआत की। जिससे करीब अपनी बेटी का विवाह कर सकें। साथ ही सामान्य श्रेणी के बीपीएल परिवारों की विधवा महिलाओं की दो बेटियों के लिए एकमुश्त 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से प्रदान की जाएगी।

balika Anudan Yojana

Slider

यह योजना देश के गरीब परिवारों की बेटियों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। अब गरीब अपनी बेटियों की शादी सरकार द्वारा दी जा रही मदद से आसानी से कर सकेंगे। सरकार द्वारा चलाई बालिका अनुदान योजना का लाभ पाने के लिए बीपीएल परिवारों की वार्षिक आय 15 हजार रूपये या इससे कम होनी चाहिए, तभी उनकी बेटियाँ इस योजना का लाभ उठा सकती है। आइये जानते है कैसे आप इस योजना में आवेदन कर सकते है।

यह भी पढ़ें-GSTN Tollfree Number: बदल गया है जीएसटीएन का हेल्‍प लाइन नंबर

बालिका अनुदान योजना की धनराशि बालिका के 18 वर्ष के पूरा होने के बाद विवाह के समय दी जाएगी। इस योजना में 50 हजार की धनराशि सीधे बालिका के बैंक खाते ट्रांसफर कर दी जाएगी। इसके लिए बालिका का बैंक खाता होना अनिवार्य है और बैंक खाता किसी सरकारी बैंक में होना चाहिए।ा बैंक अकॉउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। योजना का लाभ उन्हीं बालिकाओं को दिया जायेगा जो किसी अन्य योजना का लाभ न उठा रहे हो। जो राशि योजना के तहत दी जायेगी उसका उपयोग बेटियों की शादी में किया जायेगा। योजना के जरिये महिला संरक्षण को प्रोत्साहित करना है। जो लोग अपनी बेटियों को बोझ समझते है उनकी सोच को बदलना है।

जानिये इस योजना के नियम-

गरीबी रेखा से नीचे परिवार की वार्षिक आय 15 हजार रूपये से कम होनी चाहिए।
विवाह के समय बेटी की आयु 18 वर्ष पूर्ण हो जानी चाहिए।
क़ानूनी रूप से गोद ली गयी बालिका को प्रथम बालिका मानते हुए इस योजना के तहत लाभ अनुमन्य है।
आधार कार्ड होना आवश्यक है।
जाति प्रमाण पत्र वह आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
बैंक खाता होना अनिवार्य है।
शादी का प्रमाण पत्र
राशन कार्ड
बेटी का जन्म- प्रमाण पत्र और पासपोट साइज फोटो
आप इस योजना का लाभ सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर आवदेन कर उठा सकते है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें