GSTN Tollfree Number: बदल गया है जीएसटीएन का हेल्‍प लाइन नंबर

जीएसटीएन का नया हेल्पलाइन नंबरजीएसटीएन (GSTN) ने पुराना हेल्प लाइन नंबर (Help Line Number) बदल कर अब नया हेल्प लाइन नंबर निकाला है। जीएसटी (GST) से जुड़ी कोई भी समस्या होने पर अब नये नंबर पर ही कॉल (Call) करें। जीएसटीएन ने पुराना नंबर 0120-4888999 को 26 फरवरी से बन्द कर दिया है। इसकी जगह
 | 
GSTN Tollfree Number: बदल गया है जीएसटीएन का हेल्‍प लाइन नंबर

जीएसटीएन का नया हेल्‍पलाइन नंबरजीएसटीएन (GSTN) ने पुराना हेल्‍प लाइन नंबर (Help Line Number) बदल कर अब नया हेल्‍प लाइन नंबर निकाला है। जीएसटी (GST) से जुड़ी कोई भी समस्‍या होने पर अब नये नंबर पर ही कॉल (Call) करें। जीएसटीएन ने पुराना नंबर 0120-4888999 को 26 फरवरी से बन्‍द कर दिया है। इसकी जगह नया नंबर 1800-103-4786 को जीएसटी पोर्टल (Portal) ने जारी किया है।
GSTN Tollfree Number: बदल गया है जीएसटीएन का हेल्‍प लाइन नंबर
यह नंबर 26 फरवरी से शुरू हो गया है। उम्‍मीद है कि यह नंबर जल्‍द से जल्‍द जीएसटी से जुड़ी समस्‍याओं का निवारण करेगा। इस नंबर पर  प्रतिदिन 12 घंटे पूछताछ कर सकते है, ऐसा करदाताओं की सुविधा के लिए किया गया है।

यह भी पढ़ें-गरीब परिवार की बेटियों की शादी को सरकार दे रही 50 हजार, ऐसे उठाये योजना का लाभ

पुराने नंबर पर ये थी समस्‍याएं
पुराने हेल्‍प लाइन नंबर से व्यापारी, कारोबारी और प्रोफेशनल्स काफी परेशान करते थे क्योंकि उस नंबर पर जवाब बहुत देरी से मिलता था। स्टेट टैक्स की सूचना जीएसटीएन को राज्यों को और सीजीएसटी की सूचना जीएसटी को अलग-अलग भेजनी पड़ती थी। नए पोर्टल के माध्‍यम से यह काम आसानी हो जाएगा। अब स्टेट की शिकायतों को राज्य को और सीजीएसटी की शिकायत को केंद्र को सीधे तौर पर गंभीरता से लेते हुए उनका निस्तारण करेंगे।

कई भाषाओं में मिलेगा जबाव
जीएसटीएन का नया टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर बहुत ही मददगार सबित होगा। इस नंबर पर पुरे साल सुबह नौ से रात नौ बजे तक कभी भी अपनी समस्‍याओं का समाधान पाया जा सकता है। इस टोल-फ्री नंबर पर कॉल करने पर आपको हिंदी, इंग्लिश, बंगाली, मराठी, तेलुगु, तमिल, गुजराती, कन्नड़, उड़िया, मलयालम, पंजाबी और असमी जैसी 12 स्थानीय भाषाओं में जवाब मिलेंगे। और जीएसटी का नया पोर्टल बेहतर समस्या निस्तारण तकनीक से भी लैस होगा, जिससे व्यापारियों, कारोबारियों और टैक्स प्रोफेशनल्स की समस्याएं बेहतर ढ़ंग से निस्तारित होंगी।