LOCKDOWN: सरकार ने बनाया हेल्‍पडेस्क, वेतन न मिलने या नौकरी से निकाले जाने पर करेगा मदद

कोरोना वायरस (Corona virus) के चलते देश कठिन दौर से गुजर रहा है। लॉकडाउन (Lockdown) के चलते सरकार ने सभी कम्पनियों को निर्देश दिए हैं कि इस दौरान किसी भी कर्मचारी का वेतन न रोका जाए और ही किसी कर्मचारी को नौकरी से निकाला जाए। इसी के चलते श्रम मंत्रालय भारत सरकार (Ministry of Labor,
 | 
LOCKDOWN: सरकार ने बनाया हेल्‍पडेस्क, वेतन न मिलने या नौकरी से निकाले जाने पर करेगा मदद

कोरोना वायरस (Corona virus) के चलते देश कठिन दौर से गुजर रहा है। लॉकडाउन (Lockdown) के चलते सरकार ने सभी कम्‍पनियों को निर्देश दिए हैं कि इस दौरान किसी भी कर्मचारी का वेतन न रोका जाए और ही किसी कर्मचारी को नौकरी से निकाला जाए। इसी के चलते श्रम मंत्रालय भारत सरकार (Ministry of Labor, Government of India) ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए हेल्पडेस्क बनाया है ताकि उनकी समस्यों का समाधान किया जा सके।
LOCKDOWN: सरकार ने बनाया हेल्‍पडेस्क, वेतन न मिलने या नौकरी से निकाले जाने पर करेगा मददहेल्‍पडेस्क (Helpdesk) के माध्यम से कर्मचारी अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। साथ ही कर्मचारी अपनी शिकायतें फेस बुक, व्हाट्सएप और ईमेल के ज़रिये भी भेज सकते हैं। यह हेल्पलाइन कर्मचारियों की वेतन एवं नौकरी से निकाले जाने संबंधी समस्याओं को सुलझायेगी। इस हेल्पडेस्‍क के माध्‍यम से श्रम विभाग के सभी 20 ज़ोन के कार्यालयों को जोड़ा गया है। किसी संस्थान द्वारा अपने कर्मचारी (Staff) को वेतन न देने या नौकरी से निकाले जाने की शिकायत मिलने पर उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। केन्द्रीय श्रम एवं रोज़गार मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि यह हेल्पडेस्क कर्मचारियों के लिए कारगर साबित होगी। इससे उनकी नौकरी संबंधी समस्‍याओं का समाधान हो पाएगा।

यहाँ भी पढ़े

खुशखबरी: भारतीय वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा मास्क जिससे कोरोना से बचना है आसान, आप भी जानें