खुशखबरी: भारतीय वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा मास्क जिससे कोरोना से बचना है आसान, आप भी जानें

दुनिया भर के कई देशों में पैर पसार चुका कोरोना वायरस (corona virus) बहुत तेजी से बढ़ रहा है। अभी तक इस खतरनाक वायरस से बचने का कोई इलाज नहीं मिल पाया है। फिलहाल तो इसका एक ही इलाज है खुद का बचाव। जिसे देखते हुए सीएसएमसीआरआई (CSMCRI) के वैज्ञानिकों ने कारगर उपाय खोज निकाला
 | 
खुशखबरी: भारतीय वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा मास्क जिससे कोरोना से बचना है आसान, आप भी जानें

दुनिया भर के कई देशों में पैर पसार चुका कोरोना वायरस (corona virus) बहुत तेजी से बढ़ रहा है। अभी तक इस खतरनाक वायरस से बचने का कोई इलाज नहीं मिल पाया है। फिलहाल तो इसका एक ही इलाज है खुद का बचाव। जिसे देखते हुए सीएसएमसीआरआई (CSMCRI) के वैज्ञानिकों ने कारगर उपाय खोज निकाला है। गुजरात के केंद्रीय नमक एवं समुद्री रसायन अनुसंधान संस्थान (Central Salt and Marine Chemical Research Institute) के वैज्ञानिकों ने ऐसा फेस मास्क (face mask) तैयार किया है। जिसके संपर्क में आते ही कोरोना का वायरस अपने आप ही नष्ट हो जाता है।
खुशखबरी: भारतीय वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा मास्क जिससे कोरोना से बचना है आसान, आप भी जानेंसंस्थान के वैज्ञानिकों (scientists) ने बताया है कि संशोधित पॉलीसल्फोन मैटेरियल (poly sulfone material) से तैयार किए गए मास्क की बाहरी छिद्रयुक्त परत विशेष सामग्री से तैयार की गई है। इसमें अलग अलग तरह की परतों का इस्तेमाल किया गया है। यह 150 माइक्रोमीटर (micrometer) मोटा है। यह मास्क 60 नैनोमीटर (nanometer) या उससे अधिक किसी भी वायरस को खत्म कर सकता है। बता दें कि कोरोना वायरस का साइज 80 से 120 नैनोमीटर का पाया गया है, तो ऐसे में इस वायरस के खत्म होने का अंदाजा लगाया जा सकता है।

फिलहाल अभी वैज्ञानिकों को इसे चिकित्सीय मान्यता का इंतजार है। यह डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों और कर्मचारियों के लिए संजीवनी के समान होगा। उन्हें इस बीमारी के खतरों से बचने में सहायता मिलेगी। इस मास्क का एक फायदा यह भी है कि इसे धुलकर फिर से प्रयोग किया जा सकता है। इस मास्क की बाहरी परत फंगल और बैक्टीरिया (fungal and bacteria) से लड़ने में सक्षम है। जिसकी वजह से यह हर मायने में N-95 मस्क से बेहतर है। अनुमान है कि बाजार में आने पर इस मास्क की कीमत 50 रुपये तक होगी।

यहाँ भी पढ़े

Lockdown : मुख्यमंत्री ने दी बड़ी राहत, कार्ड नहीं है तो भी मिलेगा राशन