Lockdown: बिना इस एप के नहींं करा पायेंगे रजिस्ट्री, सरकार ने किया अनिवार्य

लॉकडाउन 2.0 (Lockdown 2.0) के लागू किए जाने के बाद से प्रशासन ने आम लोगों को राहत देते हुए जमीन की रजिस्ट्री (Registry) क्या काम शुरू किया है। इसके साथ कुछ शर्तों को भी लागू किया गया है। इसके अलावा रजिस्ट्री कराने के लिए आरोग्य सेतु एप का मोबाइल में होना जरूरी है। रजिस्ट्री में
 | 
Lockdown: बिना इस एप के नहींं करा पायेंगे रजिस्ट्री, सरकार ने किया अनिवार्य

लॉकडाउन 2.0 (Lockdown 2.0) के लागू किए जाने के बाद से प्रशासन ने आम लोगों को राहत देते हुए जमीन की रजिस्ट्री (Registry) क्या काम शुरू किया है। इसके साथ कुछ शर्तों को भी लागू किया गया है। इसके अलावा रजिस्ट्री कराने के लिए आरोग्य सेतु एप का मोबाइल में होना जरूरी है।
Lockdown: बिना इस एप के नहींं करा पायेंगे रजिस्ट्री, सरकार ने किया अनिवार्यरजिस्ट्री में ई-स्टांप (E-Stamp) को अनिवार्य किया गया है। अब से ई-स्टैंप लेने के बाद ही रजिस्ट्री का पैसा खाते में ट्रांसफर हो पाएगा। इसके बाद एक ई-पास (E-pass) जारी होगा, जो स्टांप लेने वाले के मोबाइल पर आएगा। जिसके बाद सब रजिस्ट्रार तारीख और समय को बताएगा। इसी तारीख और समय पर रजिस्ट्रेशन (registration) के लिए कार्यालय जाना होगा।

रजिस्ट्री के लिए एक समय में केवल दो लोगों को ही रजिस्ट्रार के ऑफिस में प्रवेश की अनुमति मिलेगी। पहले क्रेता और विक्रेताओं को बुलाया जाएगा बाद में दो गवाह और फिर वकीलों को बुलाया जाएगा। इस दौरान मशीन को सैनिटाइज (Sanitize machine) भी किया जाएगा, जिसकी जिम्मेदारी सब रजिस्ट्रार की होगी। साथ ही रजिस्ट्री कराने के लिए क्रेता, विक्रेता और गवाहों के प्रमाणपत्रों की मूल प्रति व छाया प्रति भी ले जाना अनिवार्य होगा। इसके बाद ही रजिस्‍ट्री का कार्य पूरा होगा।

यहाँ भी पढ़े

COVID-19: डॉक्टर्स का दावा- कोरोना के मरीज इन दवाओं के मिश्रण से हो रहे ठीक