COVID-19: डॉक्टर्स का दावा- कोरोना के मरीज इन दवाओं के मिश्रण से हो रहे ठीक

पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी (corona virus pandemic) से जूझ रही है। कोरोना की चपेट में आ रहे संक्रमित (infected) लोगों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। दुनिया के कई देशों में इसके इलाज के लिए वैक्सीन (vaccine) बनाने का काम तेजी से चल रहा है। लेकिन कई जगह कुछ दवाइयों (medicines)
 | 
COVID-19: डॉक्टर्स का दावा- कोरोना के मरीज इन दवाओं के मिश्रण से हो रहे ठीक

पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी (corona virus pandemic) से जूझ रही है। कोरोना की चपेट में आ रहे संक्रमित (infected) लोगों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। दुनिया के कई देशों में इसके इलाज के लिए वैक्सीन (vaccine) बनाने का काम तेजी से चल रहा है। लेकिन कई जगह कुछ दवाइयों (medicines) के प्रयोग से भी मरीजों के ठीक होने की बात सामने आ रही हैं। मुंबई के डॉक्टर्स ने भी कुछ दवाइयों के मिश्रण से कोरोना के मरीजों को ठीक करने का दावा किया है।
COVID-19: डॉक्टर्स का दावा- कोरोना के मरीज इन दवाओं के मिश्रण से हो रहे ठीकडॉक्टर्स के मुताबिक उन्होंने स्वाइन फ्लू (Swine Flu), मलेरिया (Maleria) और एचआईवी (HIV) में प्रयोग होने वाली दवाइयों का मिश्रण मरीजों पर इस्तेमाल किया है, जो कि सफल रहा है। लेकिन डॉक्टर्स ने बिना चिकित्सीय परामर्श के दवा लेने से मना किया है। आईसीएमआर (ICMR) ने मार्च में कोरोना के मरीजों पर स्वाइन फ्लू में इस्तेमाल होने वाले तमीफ्लू (tamiflu), मलेरिया की हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (hydroxychloroquine) और एचआईवी के लिए इस्तेमाल होने वाली लोपीनविर (lopinavir) का इस्तेमाल करने की इजाजत दी थी।

डॉक्टर्स ने बताया कि यह दवाइयां कुछ मरीजों पर कारगर साबित हुई हैं। लेकिन इसके बावजूद स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि हर इंसान का शरीर और उसकी क्षमता अलग-अलग होती है, ऐसे में बिना परामर्श (consultation) के इन दवाओं को लेना सही नहीं होगा।

यहाँ भी पढ़े

Lockdown : मुख्यमंत्री ने दी बड़ी राहत, कार्ड नहीं है तो भी मिलेगा राशन