PMS Group Venture haldwani

जानिए क्या है उत्तराखंड सरकार की वैष्णवी सुरक्षा योजना, कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ

297
Slider

उत्तराखंड राज्य सरकार ने नवजात लड़कियों के लिए वैष्णवी सुरक्षा योजना श्ुारू करने का एलान कर दिया। ये योजना बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने के मकसद से उत्तराखंड सरकार ने वैष्णवी सुरक्षा योजना की शुरुआत की है। इस स्कीम के तहत वैष्णवी सुरक्षा किट बेटी की मां को उपलब्ध कराई जाती है। इसके लिए बच्ची के जन्म लेते ही परिवार के सदस्यों को उसके साथ अपनी सेल्फी भेजनी पड़ती है। वैष्णवी किट में बेटी के तुरंत उपयोग की कई चीजें होती हैं। सरकार उसी समय बच्ची के परिवार को बधाई संदेश भेजती है। वैष्णवी सुरक्षा योजना के संचालन का जिम्मा प्रदेश के महिला एवं बाल विकास विभाग को सौंपा गया है।

vv

Slider

सरकार इस स्कीम के जरिए राज्य में बेटे और बेटियों के अनुपात में संतुलन बनाए रखना चाहती है। इस स्कीम की मदद से नवजात बच्ची के जन्म लेते ही उसे व मां को तमाम तरह की चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध हो जाती हैं। इसके लिए नोडल सेंटर तैयार किए जा रहे हैं, जिनका टोल फ्री नंबर जाराी किया जाएगा।

Shree Guru Ratna Kendra Haldwani

यह भी पढ़ें- वृद्धावस्था पेंशन योजना : उत्तराखंड के बुजुर्ग जी सकेंगे बेहतर जिंदगी, अब इतने रुपए मिलेगी हर महीने पेंशन

सरकारी अस्पतालों से लिया जाएगा सहयोग

वैष्णवी सुरक्षा योजना के अंतर्गत माता-पिता को उत्तराखंड की राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा जाने वाला वैष्णवी कार्ड प्रदान किया जाएगा। साथ ही माता-पिता की बीमा भी होगा। वैष्णी सुरक्षा योजना को मुख्यमंत्री की तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद महिला एवं बाल विकास विभाग नवजात बेटियों को सुरक्षा देने में जुटी है। इस योजना में एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ ही नजदीकी सरकारी अस्पतालों का सहयोग लिया जाएगा। संबंधित परिवार को बधाई संदेश दिया जाएगा। कि उसने बेटी नहीं बल्कि सृष्टि को जन्म दिया है।  इस योजना से लाभार्थी परिवार को वैष्णवी कार्ड देकर विभिन्न योजनाओं से जोड़ा जाएगा और माता-पिता का बीमा भी होगा।

Vaishnavi-Suraksha-Yojana

यह भी पढ़ें-नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना, जन्म से लेकर ब्याह तक बेटी को मिलेगा ये विशेष लाभ

बाल विकास राज्यमंत्री रेखा आर्य का कहना है कि वैष्णवी योजना के तहत लाभार्थी परिवार को वैष्णवी कार्ड देकर विभिन्न योजनाओं से भी जोड़ा जाएगा। साथ ही माता-पिता की बीमा भी होगा। वैष्णवी योजना के लिए मुख्यमंत्री की ओर से ही झंडी मिलने के बाद महिला बाल विकास विभाग इसे अंतिम रूप देने में जुटा है।

क्या हैं वैष्णवी सुरक्षा योजना खास बातें

  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवार को वैष्णवी कार्ड दिया जाता है। यह कार्ड विभिन्न योजनाओं से जुड़ा होता है।
  • बच्ची के साथ माता-पिता को भी योजना के तहत बीमा कवर मिलता है।

Vaishnavi-Suraksha-Yojana-1

  • स्कीम के तहत लाभार्थी परिवार को वैष्णवी किट दी जाती है. इसमें बच्ची के उपयोग की तमाम चीजें होती हैं।
  • बच्ची के लिए नए कपड़े भी भेजे जाते है।
  • प्राधिकरण की ओर से बच्ची को विशेष पहचान संख्या दी जाती है।

vausnavi

ये योजना ऐसे करती है काम

-बच्ची के जन्म पर परिवार के सदस्यों को उसके साथ सेल्फी भेजनी पड़ती है. इसके बाद उन्हें एक नंबर दिया जाता है।
-सेल्फी प्राप्त होते ही 24 घंटे के भीतर आंगनवाड़ी या एएनएम के कार्यकर्ताओं को सहायता के लिए भेजा जाता है।
-यही कार्यकर्ता वैष्णवी किट के साथ तमाम चीजें परिवार को सौंपते हैं।-मुख्यमंत्री और जिला अधिकारी की ओर से परिवार को तत्काल बधाई संदेश भेजा जाता है।

इस योजना की अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट http:// socialwelfare.uk.gov.in/ पर संपर्क करें।