देखें वीडियों- जानिए क्या प्रधानमंत्री आवास योजना, बड़े आसान तरीके से कुछ इस तरह आप कर सकते हैं आवदेन

देहरादून-न्यूज टुडे नेटवर्क : दोस्तों हमारी कोशिश यही रहती है कि हम आपको हमेशा सही जानकारी देते रहें। आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जो गरीबों या कहें जिनका अपना घर नहीं हैं उनके लिए बेहद खास है।जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हर किसी का सपना
 | 
देखें वीडियों- जानिए क्या प्रधानमंत्री आवास योजना, बड़े आसान तरीके से कुछ इस तरह आप कर सकते हैं आवदेन

देहरादून-न्यूज टुडे नेटवर्क : दोस्तों हमारी कोशिश यही रहती है कि हम आपको हमेशा सही जानकारी देते रहें। आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जो गरीबों या कहें जिनका अपना घर नहीं हैं उनके लिए बेहद खास है।जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना मकान हो हमारे देश में बहुत से लोग ऐसे हैं जो घर लेने में असमर्थ हैं और इसकी सबसे बड़ी वजह महंगाई और गरीबी है। आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों के लिए खुद एक घर बनाने का सपना पूरा करना आज के समय में बहुत ही मुश्किल है। इसलिए प्रधानमंत्री मोदीआवास योजना लेकर आए हैं, इस योजना को शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए अलग-अलग से चलाया गया है। जिसके नाम इस प्रकार हैं।
1-प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी
2-प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण

यह भी पढ़ें-अगर आप करेंगे पोस्ट ऑफिस की इन स्कीमों में निवेश, तो हो जाआगे मालामाल

प्रधानमंत्री आवास योजना की घोषणा 25 जून 2015 को नरेंद्र मोदी ने की थी विकास की नई दिशा एक तरफ भारत का अगला कदम, यह कदम बहुत बड़ा कदम है। अगर इसी दिशा में ईमानदारी और लगन के साथ आगे बढ़े तो सच में अगले 7 वर्षों में 2022 तक सभी के पास अपना घर होगा यह कथन सुनने में कितना सुंदर लगता है।

देखें वीडियों…

यह योजना सभी 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेशों के सभी 4,041 शहरों और कस्बों में पूरी की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में लोगों को बहुत गंभीर मुश्किलों को सुनते हुए एक नई योजना का शुभारंभ किया।

यह भी पढ़ें-क्या है स्टार्टअप और स्टैंडअप इंडिया योजना, बिजनेस के लिए केन्द्र सरकार कर रही 10 करोड़ रुपये तक की मदद

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना

आज के समय में हर किसी का सपना होता है कि उसका खुद का घर हो किन्तु बहुत से लोग जमीन में फ्लैट की बढ़ती हुई कीमतों की वजह से अपना मकान ले पाने में असमर्थ हैं। आवास योजना का मकसद ऐसे लोगों को अपना घर दिलाना है, इस योजना के तहत बहुत ही जायज दरों पर आप अपना घर ले पाएंगे इस योजना के अंतर्गत दो करोड़ से ज्यादा मकानों का निर्माण किया जा रहा है। पूरा निर्माण 2015 से 2022 यानी इन 7 सालों के भीतर होगा। भारतीय आवास आम आदमी गरीबों के लिए दूर का सपना है दिन प्रतिदिन महंगी, होती जमीन और निर्माण से अब अपना घर होना उनके लिए दूर की कौड़ी हो गया है। केन्द्र सरकार ने गरीबों की जरूरत को समझा है। और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है। इस योजना में आवदेन करने प्रक्रिया मकान प्राप्त करने के लिए योग्यता और मकान के लिए रकम अदा करने का तरीका महत्वपूर्ण है। सरकार ने इसे आम आदमी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ज्यादा से ज्यादा आसान बनाने की कोशिश की है इस योजना में आवेदन करने और उससे जुड़ी सभी शर्तों के साथ आपको समझाने की कोशिश की गई है।

देखें वीडियों- जानिए क्या प्रधानमंत्री आवास योजना, बड़े आसान तरीके से कुछ इस तरह आप कर सकते हैं आवदेन

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य जरूरतमंद परिवारों को आवासीय युक्त आवश्यकताओं को पूरा करना है।
  • इस योजना के तहत शहरों में मकान बनाने की कवायद कर रहे लोगों को बड़ी राहत देते हुए 9 लाख के घर पर देने वाले ब्याज पर 4 प्रतिशत की छूट और 12 लाख तक के होम लोन पर 3 प्रतिशत की छूट दी गई है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण इलकों में बनाए जाने वाले घरों के लक्ष्य में 33 प्रतिशत का इजाफ कर दिया गया है। यानि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले 33 प्रतिशत ज्यादा लोगों को इस अवास योजना में शामिल किया जा सकेगा। प्रधानमंत्री ने होम लोन पर लिए जा रहे ब्याज दरों को घटाने की घोषणा की है इसका लाभ सभी वर्गों को मिलेगा।
  • इसके अलावा जो लोग ग्रामीण इलाकों में अपना मकान बनाने के लिए निर्माण करना चाहते हैं या फिर मरम्मत करवाना चाहते हैं उनको इस योजना के तहत 2 लाख रुपए तक के लोन पर दिए जाने वाले ब्याज में 3 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

प्रधानमंत्री अवास योजना के तीन चरण

पहला चरण- पहले चरण में देश के 100 शहरों में आवास योजना के तहत सस्ती दरों पर मकान बनाए जाएंगे यह पहला चरण अप्रैल से शुरू किया जा चुका है और इसको पूरा करने के लिए मार्च 2017 तक का समय निर्धारित किया गया है।
दूसरा चरण – पहले चरण के संपन्न होने के बाद दूसरे चरण को 200 शहरों को जोड़ा गया है दूसरे चरण में किफायती मकान बनाने के लिए 200 शहरों को जोड़ा गया है इस चरण को मार्च 2019 तक पूरा करने का लक्ष्य रख गय है।
तीसरा चरण -तीसरे चरण को अप्रैल 2019 में शुरू किया जाएगा। और मार्च 2022 तक पूरा होगा। इस चरण में शेष बचे शहरों को शामिल किया जाएगा।

देखें वीडियों- जानिए क्या प्रधानमंत्री आवास योजना, बड़े आसान तरीके से कुछ इस तरह आप कर सकते हैं आवदेन

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ EWS श्रेणी एलआईजी के परिवारों को ही दिया जाएगा, किसी परिवार को ही EWS श्रेणी में तभी रखा जाएगा अगर वार्षिक आय 3 लाख से ज्यादा न हो।
  • इस LIG श्रेणी में तभी रखा जाएगा अगर वार्षिक आय 3 लाख से 6 लाख के बीच में रहेगी।
  • आवेदन परिवार की महिला के नाम से कराना होगा।
  • वह दिन की आयु 21 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • अगर परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पक्का मकान पहले से है तो वह इस योजना का लाभ नही उठा पाएगा।

प्रधानमंत्री अवास योजना (ग्रामीण) ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीणों को आवदेन करने के लिए http://pmaymis.gov.in/ की वेबसाइट पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर क्लिक करेंगे, आपको ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना में अप्लाई करने के लिए एप्लीकेशन फार्म दिखाई देगा।
  • अगर आप किसी भी स्लम (गन्दी बस्ती) में रहते हंै तो For Slum Dwellers पर क्लिक करें।
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म में अपनी सारी डिटेल भरें।
  • परंतु ध्यान रहे डिटेल बिल्कुल सही होनी चाहिए।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इसका प्रिंट आउट भी अपने पास संभाल कर रख सकते है।

देखें वीडियों- जानिए क्या प्रधानमंत्री आवास योजना, बड़े आसान तरीके से कुछ इस तरह आप कर सकते हैं आवदेन

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) ऑनलाइन आवेदन

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाने के Citizen Assessment के लिंक पर जाकर किसी एक विकल्प का चुनें।
  • अगर आप अभी किसी स्लम (गन्दी बस्ती) में रहते हैं तो For Slum Dwellers पर क्लिक करें। अथवा Benefit Under Other 3 Components पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद अगली स्क्रीन पर आपको अपना आधार नंबर भरना होगा और फिर Check पर क्लिक करना है।
  • यदि आपका आधार नंबर सही है तो आपके सामने नीचे दिए गए फोटो के समान एक आवेदन पत्र खुलेगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी भरनी होगी।
  • सबसे नीचे दिए गए Submit/ सुरिक्षत बटन पर क्लिक करना होगा। यदि आधार नंबर गलत है तो आप दोबारा सही आधार नंबर भरकर कोशिश करें।

देखें वीडियों- जानिए क्या प्रधानमंत्री आवास योजना, बड़े आसान तरीके से कुछ इस तरह आप कर सकते हैं आवदेन

  • यदि आपके पास आधार नंबर ही नहीं है तो आप आवेदन नहीं कर पाएंगे।
  • Submit/ सुरिक्षत बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक अवेदन क्रमांक दिया जाएगा।
  • जिसे आप प्रिंट कर सकते हैं।
  • इस आवदेन क्रमांक को कहीं भी लिख लें ताकि भविष्य में आप अपने आवेदन की स्थिति पता कर सकें।