iimt haldwani

कैरियर टिप्स- जिनकी मदद से आप पा सकते हैं अपनी पसंदीदा नौकरी, जानिए कैसे करें कैरियर की शुरुआत

61

Career tips-अगर आप अपने करियर की शुरूआत अच्छी नौकरी से करना चाहते हैं और मोटी सैलरी कमाना चाहते हैं तो आपको करियर बनाने के लिए तैयारी भी उसी ढंग से करनी होगी। सरकारी क्षेत्र हो या निजी, हर जगह नौकरी पाने के लिए कांटे की टक्कर है। नौकरी की मांग बढ़ रही है तो करियर के विकल्प भी। अब लोग सिर्फ डॉक्टर, इंजीनियर, टीचर या वकील जैसे प्रोफेशन तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के भी कई ऐसे नए विकल्प सामने आ चुके हैं, जो आज से लगभग पांच साल पहले नहीं थे। आज हम आपके सामने ऐसे कुछ तरीको को शेयर करने वाले है जो आपको को अपने करियर मे सफलता हासिल करने मे मदद करेंगे।

amarpali haldwani

job2

यह भी पढ़ें- इंटरव्यू (Interview) में जाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें ! समझो नौकरी पक्की

सोशल नेटवर्क पर रहे अपडेट्स

इस बात में कोई शक नहीं है कि आजकल लोगों को सिर्फ नेटवर्क के दम पर ऐसी नौकरी मिल रही है, जिसके बारे में उन्होंने कभी सोचा भी नहीं होगा। इसलिए करियर में उछाल लाने और अपनी पसंद की कंपनी में जॉब करने के लिए यह जरूरी है कि आप अपना नेटवर्क मजबूत बनाएं। ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिलें और अपने फील्ड की खामियों और खूबियों को अच्छी तरह से समझें। यह सच है कि दुनिया बहुत छोटी है और आप कभी भी किसी ऐसे व्यक्ति से मिल सकती हैं, जो भविष्य में आपके बहुत काम आ सकता है। हालांकि इस चीज के लिए आपको अपनी कम्यूनिकेशन स्किल और प्रोफेशनल बिहेवियर को भी ध्यान रखना होगा।

लक्ष्य करें निर्धारित

अगर आप अपनी पसंदीदा कंपनी में नौकरी करना चाहती हैं तो सबसे पहले अपना एक लक्ष्य निर्धारित करें। उदाहरण के लिए अगर आपकी नजरों में 3-4 ऐसी कंपनियां हैं, जहां आपको लगता है कि अगर आपका चुनाव हो जाए तो आपके करियर को एक नया शिखर मिल सकता है, तो सबसे पहले उन कंपनियों में नौकरी के लिए आवेदन करें।

स्वंय ढूंढ निकाले महत्वपूर्ण जानकारियां

खुद को जानना अच्छी नौकरी पाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपना करियर किस दिशा में बनाना चाहते हैं और क्या करना आपको अच्छा लगता है. इन सब चीजों के बारे में सोचने के बाद आपके पास एक लक्ष्य होगा, जिसे पाने के लिए आप काम करेंगे।

job

हमेशा कुछ हटके करें

यह बेहतर व्यक्ति के लिए जरूरी है। कुछ नया करना सबसे ज्यादा जरूरी है। आप जिस भी क्षेत्र में जाना चाहें, उसमें कुछ नया करके आप उसे ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं।

अपने क्षेत्र मे बने महारथी

बहुत सारी चीजें आधुनिक समय में जानना बहुत जरूरी है लेकिन किसी क्षेत्र में स्पेशलाइजेशन लाना जरूरी है ताकि अगर उस फील्ड में किसी को कुछ प्रोब्लम हो तो आपकी मदद ले सके। इस तरह आप उस जॉब के लिए बेहतर होंगे।

job-descriptio

अपने आदर्श के प्रति रहे संजीदा

सारे हुनर और गुणों के बाद जो सबसे बड़ी चीज होती है वो हैं आपके आदर्श और मूल्य. इसलिए आपको अपने काम और अपने आस-पास लोगों के प्रति ईमानदार भी होना चाहिए।

किसी नौकरी के पीछे न पड़ें

अगर कोई कंपनी आपको बहुत पसंद है और आप वहां काम करने के लिए बार-बार अपना सीवी भेज रही हैं, कॉल कर रही हैं और बावजूद इसके वहां से कोई सकारात्मक जवाब नहीं आ रहा है, तो अपनी कोशिशों पर विराम लगा दें। कई बार ऐसा भी होता है कि हम जहां अप्लाई कर रहे हैं, वहां अभी वैकेंसी ही न हो या हो सकता है कि वे एक ऐसे प्रोफाइल की तलाश में हों, जिसके लिए आप फिट न हों। ऐसी स्थिति में अपना समय खराब करने से अच्छा है कि आगे बढ़ें और अपनी स्किल्स को लगातार मजबूत करती रहें।