iimt haldwani

इंटरव्यू (Interview) में जाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें ! समझो नौकरी पक्की

73

Interview – नौकरी के लिए सबसे पहले प्रतियोगी को इंटरव्यू देना होता है। इसी पर उसकी जॉब निर्भर होती है। वर्तमान समय में युवाओं के सामने सबसे बड़ी चिंता का विषय है उनका करियर और इसके लिए चाहिए एक अच्छी नौकरी। जी हाँ, आज का युवा अपने सफल भविष्य के लिए एक अच्छी नौकरी की चाहत रखता हैं, लेकिन इसको पाने के लिए इंटरव्यू के सबसे जरूरी पड़ाव पार करने की जरूरत होती हैं। अक्सर देखा गया है कि उम्मीदवार बाकी सभी परीक्षाओं में तो पास हो जाते है लेकिन इंटरव्यू में अटक जाते हैं और इसका कारण बनती हैं उनकी कुछ गलतियाँ। इसलिए आज हम आपके लिए इंटरव्यू से पहले ध्यान रखी जाने वाली बातों की जानकारी लेकर आए है। तो आइये जानते है इसके बारे में।

amarpali haldwani

int

यह भी पढ़ें- कैरियर टिप्स- जिनकी मदद से आप पा सकते हैं अपनी पसंदीदा नौकरी, जानिए कैसे करें कैरियर की शुरुआत

इंटरव्यू के दौरान पूछे गए सवाल

इंटरव्यू का ख्याल आते ही दिमाग में यह बात आती है कि साक्षात्कार लेने वाला आपके ऊपर सवालों की बौछार करेगा और आप जवाब देंगे, लेकिन इंटरव्यू का मतलब यह नहीं होता है। जब भी आज इंटरव्यू देने जाएं कंपनी या आपके जॉब प्रोफाइल के बारे में जो भी सवाल आपके दिमाग में आए उनको जरूर पूछे। हालांकि इस दौरान संयम का पूरा ख्याल रखें। इंटरव्यू के समय आत्मविश्वास साफ़ झलकना चाहिए। आप जब सवालों का जवाब दे तब नियोक्ता से आँख से आँख मिलाकर बात करें।

 

अपने आप को जानिए

सबसे पहले आपको खुद को जानना जरूरी है कि आप अपनी जिन्दगी से चाहते क्या हैं? किस तरह की नौकरी आपको पसंद है और क्या आप जिस इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं, उसके लिए तैयार हैं? एक बार तय कर लिया कि जाना ही है तो अपनी गू्रमिंग पर ध्यान दीजिये। साफ कपड़े, जूते, एक प्लेंजेेंंट व्यक्तित्व (Plenigent personality) के साथ इंटरव्यू पर जाइए और वहाँ भी आपको बॉडी लैंग्वेज से सिद्ध कीजिये कि आप सकारात्मक सोच वाले व्यक्ति हैं। इसलिए इंटरव्यू के समय इन सब चीजों का जरूर ध्यान रखें, क्योंकि हमेशा कहा जाता है ‘फर्स्ट इम्प्रेशन इज लास्ट इम्प्रेशन’। आपकी पसंद आपके विचारों का आइना होता है।

interview-tips

समय पर पहुंचे :  इंटरव्यू के लिए समय पर पहुंचना बहुत जरूरी होता है, इसलिए इंटरव्यू देने जाने से पहले एड्रेस और रूट की पूरी जानकारी रख लें। इंटरव्यू टाइम से हमेशा 10-15 मिनट पहले ही पहुंच जाना चाहिए।

कंपनी और उनके प्रतिद्वंदी :  इंटरव्यू से पहले ही जितनी हो सके, उतनी जानकारी निकाल लीजिए कंपनी और उसके प्रतिद्वंदियों के बारे में। आजकल इंटरनेट पर सभी तरह की जानकारी मिल जाती है, जब आप जाएं तो इस बात का पूरा ज्ञान हो कि किस तरह की कंपनी में आप काम करने जाएंगे और किस तरह का काम आपके लायक वहां हो सकता है।

आप में क्या है खास

याद रखिये, आप अकेले नहीं होंगे जो इंटरव्यू के लिए आये होंगे। ऐसे बहुत से दूसरे उम्मीदवार भी होंगे जिनकी पढ़ाई या अनुभव आपसे मेल खाता होगा। तो फिर आपको नौकरी क्यों मिलेगी ? उसके लिए आपको इंटरव्यू लेने वालों को यह बताना होगा कि कैसे आपको नौकरी देकर वो आप के ऊपर कोई एहसान नहीं करेंगे, बल्कि यह उनकी कंपनी के लिए भी फायदे का सौदा होगा! बराबरी का खेल खेलिए, जानिये कि कंपनी नौकरी क्यों दे रही है, किस तरह की जरूरतें हैं उस कंपनी की और आप कैसे उन जरूरतों को पूरा करने के अलावा कुछ और भी कर सकते हैं उनके लिए।

job-descriptio

सोशल मीडिया (social media)

आजकल की कंपनियां सिर्फ आपका बायोडाटा देख कर ही संतुष्ट नहीं हो जातीं। वो आप की सोशल मीडिया की जिन्दगी को भी ध्यान से देखती हैं यह समझने के लिए कि आप किस तरह के इंसान हैं, किस तरह के दोस्त हैं आपके, किस तरह की बातें आप अपने फेसबुक या ट्विटर अकाउंट पर लोगों के साथ बाँटते हैं। इसलिए ध्यान रहे कि आपके सोशल मीडिया एकाउंट्स पर ऐसा कुछ न हो जो आपके खिलाफ जाए।

लचीला रहिये

नौकरी जरूरी है अगर वो आपकी पसंद की है तो! खुले दिमाग से इंटरव्यू देने जाइए यह सोच कर कि किसी और शहर में भी पोस्टिंग हुई तो चलेगा। पैसे थोड़े ऊपर-नीचे भी हुए तो काम चला लेंगे। जरूरी यह नहीं सभी कुछ आपकी इच्छानुसार ही हो। कई बार इंटरव्यू में पैसों या दूसरे शहर की पोस्टिंग को लेकर सवाल सिर्फ इसलिए पूछे जाते हैं, ताकि वो जान सकें कि आपकी क्या सोचते हैं उस बारे में। एक बार नौकरी शुरू कीजिये, आपका काम अच्छा रहा तो धीरे-धीरे सब चीजें आपके मन के अनुसार हो ही जाएंगी।

interviewmistake02

कंपनी के बारे में कर लें पूरी जानकारी

इंटरव्यू देने जाने से पहले उस कंपनी और जिस जॉब के लिए इंटरव्यू दे रहे हैं, उसके बारे में पूरा रिसर्च कर लें, क्योंकि जिस जॉब के लिए आप जा रहे है उसके बारे में आपको पता होना जरूरी है नही तो आपके इंटरव्यू देने जाने का कोई मतलब ही नही है। इसलिए जब भी आप इंटरव्यू के लिए जाना चाहते है उससे पहले उस जॉब के बारे में और उस कंपनी के बारे में जरूर जान लें। अधिकतर कैंडिडेट इस गलती को करते है जिसका नतीजा ये होता है कि उन्हें जॉब ही नही मिल पाता है।

inter6

इंटरव्यू के लिए दस्तावेज

जब भी आप किसी कंपनी में इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेज अपने साथ जरूर लेकर जाने चाहिए। इससे इंटरव्यू लेने वाला आपसे इम्प्रैस हो जाता है। अगर आप इंटरव्यू पर अपने साथ कोई भी दस्तावेज लेकर नही जाएंगे तो आपका इम्प्रैशन बहुत ही खराब पड़ेगा।