हरिद्वार-कुंभ मेले में बनेंगे 10 हजार अस्थायी शौचालय, ऐसे कार्यदायी संस्था करेंगी काम

हरिद्वार-कुंभ मेले में बढ़ती भीड़ को देखते हुए मेला क्षेत्र में 10 हजार से अधिक अस्थायी शौचालय बनाए जाएंगे। नोडल एजेंसी नगर निगम की ओर से इस दिशा में कवायद की जा रही है। मेला खत्म होने के बाद कार्यदायी संस्था को ही संपूर्ण मेला क्षेत्र की सफाई और समतलीकरण आदि कार्य करना होगा। आगामी
 | 
हरिद्वार-कुंभ मेले में बनेंगे 10 हजार अस्थायी शौचालय, ऐसे कार्यदायी संस्था करेंगी काम

हरिद्वार-कुंभ मेले में बढ़ती भीड़ को देखते हुए मेला क्षेत्र में 10 हजार से अधिक अस्थायी शौचालय बनाए जाएंगे। नोडल एजेंसी नगर निगम की ओर से इस दिशा में कवायद की जा रही है। मेला खत्म होने के बाद कार्यदायी संस्था को ही संपूर्ण मेला क्षेत्र की सफाई और समतलीकरण आदि कार्य करना होगा। आगामी 11 मार्च महाशिवरात्रि को पहला शाही स्नान होगा। लिहाजा मेला अधिष्ठान भी इसी अनुरूप अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है।

ऋषिकेश- गुस्साएं हाथी ने मचाया उत्पाद, कई दुकानें तोड़ी एक को पटक-पटककर मार डाला
इस बार संपूर्ण मेला क्षेत्र की सफाई से लेकर शौचालय और कूड़े के उठान और निस्तारण के लिए नगर नगर को नोडल एजेंसी बनाया गया है। मेला क्षेत्र में बनने वाले शौचालयों की करें तो संपूर्ण मेला क्षेत्र में 10027 अस्थायी शौचालय बनाए जाएंगे। इसके अलावा 6674 मूत्रालय और 1600 मोबाइल शौचालय की भीव्यवस्था रहेगी। मेला ड्यूटी को आए कार्मिकों के लिए 1670 स्नानागार की भी व्यवस्था रहेगी। नगर आयुक्त जय भारत सिंह के अनुसार शौचालयों को स्थापित करने का काम शुरू करा दिया गया है।