हल्द्वानी-प्रवासियों को लेकर पहुँचेगी स्पेशल ट्रेन, डीएम औऱ एसएसपी ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

हल्द्वानी – प्रवासी उत्तराखंडियों को लेकर लालकुआं जंक्शन आ रही स्पेशल रेलगाड़ी के आगमन से पूर्व तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे जिलाधिकारी सविन बंसल और एसएसपी सुनील कुमार मीणा ने टेंट व्यवस्था दुरुस्त करने और बेरीकेटिंग को और अधिक सुविधाजनक स्वरूप देने के लिए लोनिवि के अधिकारियोें को निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान बंसल ने
 | 
हल्द्वानी-प्रवासियों को लेकर पहुँचेगी स्पेशल ट्रेन, डीएम औऱ एसएसपी ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

हल्द्वानी – प्रवासी उत्तराखंडियों को लेकर लालकुआं जंक्शन आ रही स्पेशल रेलगाड़ी के आगमन से पूर्व तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे जिलाधिकारी सविन बंसल और एसएसपी सुनील कुमार मीणा ने टेंट व्यवस्था दुरुस्त करने और बेरीकेटिंग को और अधिक सुविधाजनक स्वरूप देने के लिए लोनिवि के अधिकारियोें को निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान बंसल ने पुलिस, प्रशासन, रेलवे, लोक निर्माण विभाग और परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ की गई व्यवस्थाओं की गहनता से समीक्षा की।

हल्द्वानी-प्रवासियों को लेकर पहुँचेगी स्पेशल ट्रेन, डीएम औऱ एसएसपी ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश
गौरतलब है कि 1700 यात्रियों को लेकर 24 बोगियों वाली स्पेशल रेलगाड़ी को लालकुआं रेलवे स्टेशन में रोककर यहां सभी यात्रियों को उतारने के बाद कुमाऊं के विभिन्न जिलों में स्थित उनके पैतृक निवास को भेजने की व्यापक तैयारी अधिकारियों द्वारा तैयारी की जा रही है। आज दोपहर लालकुआं रेलवे स्टेशन पहुंचे जिलाधिकारी बंसल और एसएसपी मीणा के नेतृत्व में तमाम विभागों के अधिकारियों ने लगभग एक घंटा तक रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का देखा तथा की गई व्यवस्थाओें मे आंशिक सुधार किये जाने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिये गये।

हल्द्वानी-प्रवासियों को लेकर पहुँचेगी स्पेशल ट्रेन, डीएम औऱ एसएसपी ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश
उन्होने अधिकारियों से कहा कि आने वाले यात्रियो का नियमानुसार स्वास्थ्य परीक्षण एवं थर्मल स्केनिंग की जाए तथा मास्क एवं सेनिटाइजर की भी व्यवस्था बनाई रखी जाए, आने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से मास्क दिये जांए तथा उनको सेनिटाइज किये जांए, इसके साथ ही ट्रेन से उतरनेे के बाद मण्डल के विभिन्न जिलों को जाने वाले यात्रियों के बीच सोशल डिस्टैंसिंग बनाई रखी जाए। उन्होने अधिकारियों से कहा कि कुमाऊं मण्डल के विभिन्न जिलों में जाने वाले यात्रियों के लिए जिले वार अलग-अलग काउन्टर बनाये जांए। इसके साथ ही यात्रियोें को भेजे जाने के लिए आरटीओ तथा क्षेत्रीय प्रबन्धक रोडवेज पर्याप्त संख्या मे बसो की व्यवस्था सुनिश्चित कर ले तथा सीएमओ आवश्यकतानुसार मेडिकल चैकअप के लिए टीमोें की तैनाती कर लें तथा प्रत्येक यात्री का कोच वार डाटाबेस भी बनाया जाए।
जिलाधिकारी बंसल ने बताया कि अहमदाबाद से 1700 प्रवासी उत्तराखंडियों को लेकर 24 बोगियों वाली स्पेशल रेलगाड़ी लालकुआं रेलवे स्टेशन में एक-दो दिन में पहुंचेगी। जहां रेलगाड़ी में सवार लोगों की थर्मल स्कैनिंग कर स्वास्थ्य जांच की जाएगी, उसके बाद उन्हें भोजन आदि देकर कुमाऊं के विभिन्न स्थानों स्थित उनके पैतृक घरों को रवाना किया जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि लालकुआं रेलवे स्टेशन में पर्याप्त निकासी द्वार बनाए जा रहे हैं। जहां से अलग अलग शिविरों में पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, चंपावत, बागेश्वर, नैनीताल और उधम सिंह नगर जिलों के प्रवासियो को एकत्र कर उनकी जांच आदि होगी तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण रुप से पालन करते हुए उक्त लोगों को परिवहन निगम की लगभग 60 बसों के जरिये उनके घरों को रवाना किया जाएगा।
इस दौरान निरीक्षण में मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार, क्षेत्रीय प्रबन्धक रोडवेज यशपाल सिंह, अधीक्षण अभियंता लोनिवि रणजीत सिंह रावत, अधिशासी अभियंता हिम्मत सिंह रावत, सिटी मजिस्टेट प्रत्यूष सिह, उप जिलाधिकारी विवेक राय, अपर पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव, एआरटीओ गुरदेव सिंह, स्टेशन अधीक्षक लालकुंआ नीरज कुमार, सीओ विजय कुमार ढौडियाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

यहाँ भी पढ़े

जानिये कैसे होती है बद्रीनाथ धाम में पूजा, क्यों कहते है इसे धरती का वैकुण्

हल्द्वानी- आज इस राज्य से 1488 प्रवासियों को लेकर आयेंगी ट्रेन, देखिये पूरा टाइमटेबिल और यात्रियों की सूची