दुनिया की नई टेक्नोलॉजी को बनायेंगे शिक्षा का आधार, जाने क्यूं है हल्द्वानी ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी खास

Slider

शिक्षा के क्षेत्र में अलग पहचान बना चुका ग्राफिक एरा एजुकेशनल ग्रुप अब हल्द्वानी में भी अपनी सेवायें देने जा रहा है। ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी का नया परिसर बरेली रोड हल्दूचौड़ में जल्द शुरु होने जा रहा है। बता दें कि उत्तराखंड में यह ग्राफिक एरा की चौथी ब्रांच है। यहां दुनिया की सबसे नई टेक्नोलॉजी को शिक्षा का आधार बनाया जाएगा। हल्द्वानी परिसर में शिक्षण कार्य शुरू करने की तैयारियां पूर्ण हो गई हैं। ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी को देश के टॉप 100 विश्वविद्यालयों में शामिल कराने के बाद ग्राफिक एरा ग्रुप ने ये नया परिसर स्थापित किया है। परिसर में 5000 विद्यार्थियों की क्षमता है, जिसे भविष्य में 20000 तक किया जाएगा।

haldwani graphic era hill university

Slider

ग्राफिक एरा एजुकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष और हिल यूनिवर्सिटी के चांसलर प्रोफेसर कमल घनशाला ने कहा कि ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी का हल्द्वानी कैम्पस स्थापित करने का मूल उद्देश्य पर्वतीय क्षेत्रों व आसपास के जनपदों के युवाओं को उनके घर के नजदीक उच्च स्तरीय शिक्षा उपलब्ध कराना है। उनकी माने तो आने वाले कल की चुनौतियों से निपटने के लिए छात्र छात्राओं को अभी से प्रशिक्षित करने की ग्राफिक एरा की रणनीति ने इसे कारपोरेट जगत की आवश्यकताओं से जोड़ दिया है। यही वजह है कि ग्राफिक एरा के बीटेक के छात्र-छात्राएं इस सत्र में भी 44 लाख रुपये तक के पैकेज पर पहुंचे हैं।

ये कोर्स है उपलब्ध

ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी हल्द्वानी परिसर में 17 कोर्सों को शुरु किया गया है। जिसमें बीटेक में कम्प्यूटर साईंस इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग ब्रांच शुरू की जाएगी। इसके साथ ही बीबीए, बीसीए, बीकॉम (ऑनर्स), अंग्रेजी, अर्थशास्त्र व मनोविज्ञान में बीए (ऑनर्स), बीएससी (आईटी), पत्रकारिता व जन संचार में बीए, होटल मैनेजमेंट के एक से चार वर्ष तक के चार कोर्स, एमबीए और एमसीए कोर्स इस सत्र में शुरू होंगे।

यूजीसी की घोषणा होते ही शुरू होंगी क्लासेस

डॉ. कमल घनशाला ने जानकारी दी कि हल्द्वानी परिसर में बने कार्यालय में कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अगले एक माह से भी कम समय में इस परिसर में कम्प्यूटर साईंस, होटल मैनेजमेंट, मैकेनिकल इंजीनियरिंग आदि की प्रयोगशालाएं, पुस्तकालय, क्लासरूम आदि तैयार हो जाएंगे। यूजीसी की ओर से क्लास आरम्भ करने की

haldwani graphic era hill university

घोषणा होने के साथ ही नए परिसर में कक्षाएं भी शुरु कर दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि हल्द्वानी परिसर में अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से सुसज्जित लैब्स और बेहतरीन फैकल्टी के जरिये उच्च स्तरीय शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी। इस अवसर पर ग्राफिक एरा के हल्द्वानी परिसर के निदेशक डॉ मनीष बिष्ट, मेजर जनरल (से.नि.) ओ.पी. सोनी, डॉ. पुरुषोत्तम पंटोला, निदेशक (इंफ्रा.) डॉ. सुभाष गुप्ता भी मौजूद थे।

यहाँ भी पढ़े

हल्द्वानी- सुशीला तिवारी अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीजों की कलाई नहीं रहेगी सूनी, की ये खास व्यवस्था

देहरादून- भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के खिलाफ मुकदमे की मांग, कांग्रेस कमेटी की प्रवक्ता ने लगाये ये आरोप

देहरादून- बीजेपी मंत्रियों के बाद अब कांग्रेस MLA में कोरोना की पुष्टी, यहां चल रहा उपचार

उत्तराखंड की बड़ी खबरें