हल्द्वानी-पर्यटन की दृष्टि से नंधौर है खास, विकास में बजट बना बाधक

हल्द्वानी-नंधौर वन्यजीव अभ्यारण का वर्ष 2012 में शिलान्यास हुआ। अपार वन संपदा के साथ-साथ वन्यजीवों के लिए सुप्रसिद्ध वास स्थल टाइगर एलीफेंट काकड़, हिरण, घुरड़, भालू एवं तमाम प्रकार की चिडिय़ा एवं तितलियों के लिए अनुकूल नंधौर वन्यजीव अभ्यारण है। दुर्लभ प्रजाति की वन्य जीव संपदाओं के साथ-साथ यहां पर दुर्लभ प्रकार के वन्यजीव विचरण
 | 
हल्द्वानी-पर्यटन की दृष्टि से नंधौर है खास, विकास में बजट बना बाधक

हल्द्वानी-नंधौर वन्यजीव अभ्यारण का वर्ष 2012 में शिलान्यास हुआ। अपार वन संपदा के साथ-साथ वन्यजीवों के लिए सुप्रसिद्ध वास स्थल टाइगर एलीफेंट काकड़, हिरण, घुरड़, भालू एवं तमाम प्रकार की चिडिय़ा एवं तितलियों के लिए अनुकूल नंधौर वन्यजीव अभ्यारण है। दुर्लभ प्रजाति की वन्य जीव संपदाओं के साथ-साथ यहां पर दुर्लभ प्रकार के वन्यजीव विचरण करते हैं, परंतु दुर्भाग्य वर्ष 2012 के बाद नंधौर वन्यजीव अभ्यारण के चारों तरफ सडक़ों के अभाव के कारण ग्रामों को वन्य जीव अभ्यारण से कनेक्टिविटी नहीं है। फायर अग्नि से जंगलों में व्यापक नुकसान के कारण आज नंधौर वन्यजीव अभ्यारण अपना मूर्त रूप नहीं ले पाया है जिसके लिए सबसे बड़ी दिक्कत नंधौर वन्यजीव अभ्यारण के अंदर सडक़ों के निर्माण और बजट की कमी एवं समुचित कार्य योजना के अभाव के कारण नंधौर वन्यजीव अभ्यारण अपना मूर्त रूप नहीं ले पाया।

हल्द्वानी-दीपक बल्यूटिया का बड़ा बयान, जीरो टालरेंस पर ऐसे ली चुटकी

हल्द्वानी-पर्यटन की दृष्टि से नंधौर है खास, विकास में बजट बना बाधक

राजाजी कार्बेट की तरह ही नंधौर वन्यजीव अभ्यारण में भी पर्यटन की दृष्टि से अपार संभावनाएं हैं। हरीशताल, लोहाखान ताल पर्यटन की दृष्टि से आज संजीवनी संजोये हैं, परंतु बजट की कमी सडक़ों का अभाव एवं शासन-प्रशासन एवं सरकार की घोर अनदेखी के कारण आज नंधौर वन्यजीव अभ्यारण अपना मूर्त रूप नहीं ले पाया। अधिकारियों के आगे बजट का रोना, इसके विकास में सबसे बड़ा बाधक है। नंधौर वन्यजीव अभ्यारण का चौमुंखी विकास के लिए बहुत जल्द नेचर गाइड विनोद चौहान के नेतृत्व में प्रमुख सचिव वन एवं पर्यावरण भारत सरकार एवं प्रमुख सचिव उत्तराखंड शासन एवं मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक उत्तराखंड शासन से मिलकर अभ्यारण को बजट प्रदान करने की मांग करेंगे।