हल्द्वानी -डेंगू-मलेरिया को चिचिंत हुए डीएम बंसल, 30 लाख की धनराशि से खरीदी जायेंगी मशीनें

हल्द्वानी -कोरोनाकाल के चलते वर्षाकाल में होने वाले डेंगू-मलेरिया को लेकर बेहद चिन्तित एवं संजीदा जिलाधिकारी सविन बंसल ने बेस चिकित्सालय के लिए 30 लाख की धनराशि से एक एलाईजा टेस्ट मशीन व एक प्लेट्लेट्स सप्रेटर खरीदे। साथ ही एसटीएच में भी एक एलाईजा मशीन व 06 फॉगिंग मशीनें क्रय की गई। अब दोनों चिकित्सालयों
 | 
हल्द्वानी -डेंगू-मलेरिया को चिचिंत हुए डीएम बंसल, 30 लाख की धनराशि से खरीदी जायेंगी मशीनें

हल्द्वानी -कोरोनाकाल के चलते वर्षाकाल में होने वाले डेंगू-मलेरिया को लेकर बेहद चिन्तित एवं संजीदा जिलाधिकारी सविन बंसल ने बेस चिकित्सालय के लिए 30 लाख की धनराशि से एक एलाईजा टेस्ट मशीन व एक प्लेट्लेट्स सप्रेटर खरीदे। साथ ही एसटीएच में भी एक एलाईजा मशीन व 06 फॉगिंग मशीनें क्रय की गई। अब दोनों चिकित्सालयों में दो-दो एलाईजा मशीनें हो गई हैं तांकि अधिक से अधिक लोगों का शीघ्रता से डेंगू मलेरिया टेस्ट हो सकें। उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक बेस डॉ. हरीश लाल को निर्देश दियें कि वर्षाकाल में मलेरिया-डेंगू संक्रमण काल में लैब 24 घंटे खुलेगीए। इसके लिए यदि लैब तकनीशियन व लैब असिस्टेन्ट की जरूरत हो तो समय से स्वीकृति लेकर तैनाती कर ली जाए।

हल्द्वानी -डेंगू-मलेरिया को चिचिंत हुए डीएम बंसल, 30 लाख की धनराशि से खरीदी जायेंगी मशीनें

देहरादून-केरल में हाथी के बाद उत्तराखंड में कुत्ते की मौत पर बवाल, अब 15 लोगों के खिलाफ बड़ी कार्यवाही

डीएम बंसल ने यह भी निर्देश दिये की सभी चिकित्सालय फिजिशियन के लिखित संस्तुति पर ही डेंगू एलाईजा टेस्ट करेंगे। सभी चिकित्सालय एक गाइडलाइन पर कार्यो करेगें। उन्होंने बेस व एसटीएच चिकित्सालयों में डेंगू मेलेरिया वार्ड बनाने के निर्देश भी दियें। जिलाधिकारी ने कहा कि आने वाला वर्षाकाल डेंगू तथा मलेरिया के दृष्टिगत काफी संवेदनशील है। ऐसे में लोगों को विभिन्न प्रचार माध्यमों से इन बीमारियों की रोकथाम तथा बचाव के लिए अभी से जागरूक किया जाए। जिले की सभी नगर पालिकायें तथा नगर निगम मलेरिया दवाओं के छिडक़ाव के साथ ही डेंगू लार्वा को मारने के लिए दवा छिडकाव, फॉगिंग, स्प्रे कार्य समय से प्रारम्भ कर दें।

हल्द्वानी-भाजपा की वर्चुअल रैली के विरोध में उतरी युवा कांग्रेस, भाषण नहीं, राशन दो

उन्होंने कहा कि नगर निगम तथा नगर पालिकायें डेंगू नियंत्रण के लिए चिकित्सा विभाग के साथ माइक्रोप्लान बनाकर कार्य करेगें। जिलाधिकारी ने कहा कि गत वर्षो में मलेरिया, डेंगू संवदेनशील एरिया को चिन्हित कर एरिया मैपिंग करते हुये कार्य योजना बनायें। फांॅगिंग के लिए जो मशीने पहले से उपलब्ध है उनकी आवश्यक मरम्मत करा ली जाए तथा जरूरत हो तो नई मशीनें भी क्रय कर ली जांए। उन्होंने निर्देश दिये कि मलिन बस्तियों में सफाई के साथ ही दवा छिडक़ाव एवं फॉगिग का कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी व मलेरिया अधिकारी को निर्देश दिये कि वे जो भी कैमिकल फागिंग, स्प्रे के लिए चाहिए उसकी व्यवस्था कर ली जाए। नगर निकाय, सिंचाई विभाग अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे निकाय क्षेत्र के अन्तर्गत जितने भी छोटे-बड़े नाले, नालियों व नहरें है उनकी सफाई अभी से प्रारम्भ कर दी जाए तथा नियमित कूड़े का उठान भी किया जाये।

देहरादून-उत्तराखंड में आज 77 नये केस, अकेले इस जिले में मिले कोरोना के 43 मरीज