हल्द्वानी-कोरोना वैक्सीन को लेकर डीएम बंसल ने दिये ये खास निर्देश, पढिय़े टीका लगने की पूरी प्रक्रिया

हल्द्वानी- आज जिलाधिकारी सविन बंसल ने जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन किये जाने के दृष्टिगत वैक्सीनेशन सेंटरों के निर्माण व वैक्सीन के प्रथम चरण को सफलतापूर्वक पूर्ण करने के निर्देश आईआरटी को दिये। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के दृष्टिगत त्वरित एवं प्रभावी राहत व बचाव कार्यो को संचालित किये जाने के लिए गठित घटना
 | 
हल्द्वानी-कोरोना वैक्सीन को लेकर डीएम बंसल ने दिये ये खास निर्देश, पढिय़े टीका लगने की पूरी प्रक्रिया

हल्द्वानी- आज जिलाधिकारी सविन बंसल ने जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन किये जाने के दृष्टिगत वैक्सीनेशन सेंटरों के निर्माण व वैक्सीन के प्रथम चरण को सफलतापूर्वक पूर्ण करने के निर्देश आईआरटी को दिये। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के दृष्टिगत त्वरित एवं प्रभावी राहत व बचाव कार्यो को संचालित किये जाने के लिए गठित घटना कार्यवाही प्रणाली (इन्सीडेन्ट रिपॉन्स टीम) सक्रियता से कार्य करेंगे। उन्होंने निर्देश दिये कि इंसीडेन्ट रिपॉन्स टीम द्वारा आपदा प्रबन्धन अधिनियम-2005 के अध्याय-4 की धारा-28 उपधारा-1 तथा महामारी अधिनियम-1897 के प्राविधानानुसार कोविड वैक्सीनेशन कार्यो का समग्र पर्यवेक्षण किया जायेगा एवं मानकानुसार क्रियान्वयन करवाया जायेगा।

देहरादून-उत्तराखंड में बर्ड फ्लू की आहट, अभी तक 165 पक्षियों की मौत
डीएम बंसल ने आईआरटी को निर्देश दिये कि समय-समय पर शासन एवं जिला प्रशासन द्वारा निर्गत एडवाइजरी-निर्देश को कड़ाई से अनुपालन कराये। साथ ही अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत प्रत्येक वैक्सीनेशन केन्द्र पर तीन कक्षों की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे तथा नियमानुसार अन्य व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित करवायेगे। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन केन्द्रों में पूर्व से ही सैनिटाइजेशन की व्यवस्था के साथ ही बायोमेडिकल वेस्ट बैग, विद्युत, पेयजल, शौचालय, हैंडवॉस, रैम्प, लैपटॉप कम्प्यूटर, इंटरनेट की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे। वैक्सीनेशन कार्मिकों प्रशिक्षण भी सुनिश्चित कर ली जाये। उन्होंने आईआरटी को निर्देश दिये कि वैक्सीनेशन केन्द्रों में सुरक्षा एवं कानूनी व्यवस्था बनाये रखने हेतु पर्याप्त सुरक्षा बलों की तैनाती सुनिश्चित करेंगे। साथ ही वैक्सीनेशन केन्द्रों में वैक्सीन का निर्बाध परिवहन एवं कोल्ड चैन व्यवस्थायें भी की जाये। उन्होंने कहा कि समस्त वैक्सीनेशन केन्द्रों पर उचित गुणवत्ता के साईनेज, जागरूकता पट एवं कोविड कंट्रोल रूम के दूरभाष नम्बर भी स्पष्ट रूप से अंकित किये जाये।

डीएम बंसल ने स्पष्ट निर्देश दिये कि वैक्सीनेशन केन्द्रों अन्य क्षेत्रों से अलग-अलग माध्यम से प्राप्त होने वाली किसी भी भ्रामक सूचना, अफवाहों, वैक्सीन के प्रतिक्रिया किये जाने की सूचना प्राप्त होने पर प्रतिक्रिया स्वरूप संबन्धित को तत्काल निर्दिष्ट बेस चिकित्सालय में विस्थापित करने हेतु आवश्यक व्यवस्थाये सुनिश्चित की जाये तथा प्रत्येक केन्द्रों में पूर्व से ही प्रर्याप्त संख्या में एम्बुलेन्स, वाहनों की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत जोनल, सैक्टर मजिस्टे्रट से फीडबैक प्राप्त करते हुए सूचनायें एकत्र कर कोविड कन्ट्रोल रूम हल्द्वानी एवं जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र नैनीताल को अनिर्वाय रूप से उपलब्ध करना सुनिश्चित करेंगे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि वैक्सीनेशन केन्द्र बनाने से पूर्व केन्द्र की सडक़ मार्ग से दूरी, निकटतम ग्रामों की दूरी, जनसंख्या तथा आकास्मिकता की परिस्थित में वैकल्पिक स्थान की उपलब्ध करना सुनिश्चित कर ली जाये तथा संलग्न चैक लिस्ट के अनुसार सत्यापन के उपरान्त संयुक्त निरीक्षण आख्या कन्ट्रोल रूम एवं मुख्य चिकित्साधिकारी को प्रेषित करना सुनिश्चित करेंगे।