हल्द्वानी -शहर में पहुंचने लगे पहाड़ जाने वाले प्रवासी, ऐसे तैयार किया जायेगा बाहर से आने वालों का डाटा

हल्द्वानी – विगत दो दिनों से देश के विभिन्न राज्यों से प्रवासियों का जिले में आना शुरू हो चुका है, ऐसे लोगों के संक्रमित होने की सम्भावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। यदि इनमें से कोई संक्रमित हुये तो निश्चय ही जिले में संक्रमण फैलने की सम्भावना बढ़ जायेगी। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग
 | 
हल्द्वानी -शहर में पहुंचने लगे पहाड़ जाने वाले प्रवासी, ऐसे तैयार किया जायेगा बाहर से आने वालों का डाटा

हल्द्वानी – विगत दो दिनों से देश के विभिन्न राज्यों से प्रवासियों का जिले में आना शुरू हो चुका है, ऐसे लोगों के संक्रमित होने की सम्भावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। यदि इनमें से कोई संक्रमित हुये तो निश्चय ही जिले में संक्रमण फैलने की सम्भावना बढ़ जायेगी। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के साथ ही सिटी रिस्पांस टीम व विलेज रिस्पांस टीमों की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है यह बात जिलाधिकारी सविन बंसल ने सर्किट हाउस में कोविड संबन्धित अधिकारियों व सीआरटी, बीआरटी की बैठक लेते हुये कही। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले लोगों का पूर्ण विवरण के साथ डाटा अंकन करें। उस डाटा को सीआरटी, बीआरटी के साथ साझा किया जाए तथा 14 दिन अनिवार्य रूप से होम कोरेन्टाइन किया जाए।

हल्द्वानी -शहर में पहुंचने लगे पहाड़ जाने वाले प्रवासी, ऐसे तैयार किया जायेगा बाहर से आने वालों का डाटा

डीएम बंसल ने कहा कि जिले के साथ ही अल्मोडा़, बागेश्वर, पिथौरागढ जिलों के लोग पहुच रहे है। यह लोग राज्यों के अलग-अलग रेड व ऑरेंज जोनो से आ रहे है। इसलिए सतर्कता के साथ चिन्हिकरण अति आवश्यक है ताकि उनका ससमय स्वास्थ्य परीक्षण कर उनको गन्तव्य को भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने सीआरटीए बीआरटी टीमों को निर्देश दिये कि वे जिले के शहरों व गांवों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा होम कोरोन्टीन किये गये व्यक्तियों पर पैनी नजर रखे तथा होम कोरेन्टीन किये गये व्यक्ति के आस पड़ोस में रह रहे लोगों के साथ ग्राम प्रधानों, सभासदों व अन्य जनप्रतिनिधियों को जागरूक करते हुये उनकी जानकारी दें। यदि होम कोरेन्टीन किया गया व्यक्ति कोरेन्टीन प्रोटोकाल का पालन नहीं करता है व बाहर घूमता पाया जाता है तो उसकी सूचना कन्टोल रूम के साथ ही पुलिस व स्वास्थ्य टीम को अवश्य दें ताकि होम कोरेन्टीम का अनुपालन ना करने पर सम्बन्धित व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज करते हुए संस्थागत कोरेन्टीन में शिफ्ट किया जा सकें।

डीएम बंसल ने कहा कि कि कोई भी बाहर से आने वाला व्यक्ति स्कैनिंग व स्वास्थ्य परीक्षण से कतई छूटे ना पाये। बाहर से आने वाले लोगों की सूची स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त कर सीआरटी, बीआरटी टीमें तत्परता से त्वरित कार्यवाही करें। कहा कि कई व्यक्ति विभिन्न राज्यों व जनपदों से समक्ष अधिकारी द्वारा जारी पास के माध्यम से जनपद में प्रवेश कर रहे है ऐसे लोग अपने शहर अथवा गांवों में प्रवास हेतु पहुंच रहे है। जिनकी सूची में नाम सम्मलित नहीं हो पा रहा है को भी सीआरटी, बीआरटी टीमें अपने क्षेत्रों में जाकर वहा के लोगों व जनप्रतिनिधियों से पूछताछ व वार्ता कर चिन्हित करना सुनिश्चित करें ताकि उन्हे होम कोरेन्टीन किया जा सकें।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, सीआरटी, बीआरटी टीमें होम कोरेन्टीन किये गये लोगों के नियमित जांच करेंगे यदि होम कोरेन्टीम व्यक्तियों में कोई लक्षण दिखते है तो उसकी सूचना सीएमओ व कन्टोल रूम को देना सुनिश्चित करेंगे ताकि उस व्यक्ति की जांच कर आइसोलेशन में रखकर उपचार किया जा सकें। डीएम ने कहा कि अब ग्रामों में बाहर से आने वाले लोगों को ग्राम पंचायत भवनों व स्कूलों में कोरेन्टीन किया जायेगा। इसके लिए खण्ड विकास अधिकारी व डीपीआरओ, बीआरटी टीम ग्राम प्रधानों से वार्ता कर सुनिश्चित करवायें।

यहाँ भी पढ़े

हल्द्वानी-बनभूलपुरा में महिलाओं को हो रही स्वास्थ्य सुविधा की समस्या, अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष ने लिखा सीएम को पत्र

देहरादून-(बड़ी खबर)-सरकार ने बदला अपना फैसला, अब ऐसे उत्तराखंड लाये जायेंगे 1.50 लाख प्रवासी