हल्द्वानी-15 दिन के भीतर मिलेंगे आवासीय नक्शे, डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन को लेकर कौशिक ने दिये ये निर्देश

हल्द्वानी- जिला प्रभारी एवं कैबिनेट मंत्री शहरी विकास आवास तथा प्रवक्ता राज्य सरकार मदन कौशिक ने सर्किट हाउस में जिला विकास प्राधिकरण एवं नगर निकायों के कार्यो की समीक्षा बैठक की। उन्होंने प्राधिकरण के अधिकारियों को 15 दिन के भीतर आवासीय नक्शे पास करने के निर्देश दिये। साथ ही नगर निकायों को शतप्रतिशत डोर टू
 | 
हल्द्वानी-15 दिन के भीतर मिलेंगे आवासीय नक्शे, डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन को लेकर कौशिक ने दिये ये निर्देश

हल्द्वानी- जिला प्रभारी एवं कैबिनेट मंत्री शहरी विकास आवास तथा प्रवक्ता राज्य सरकार मदन कौशिक ने सर्किट हाउस में जिला विकास प्राधिकरण एवं नगर निकायों के कार्यो की समीक्षा बैठक की। उन्होंने प्राधिकरण के अधिकारियों को 15 दिन के भीतर आवासीय नक्शे पास करने के निर्देश दिये। साथ ही नगर निकायों को शतप्रतिशत डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन तथा कूड़ा पृथक्करण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि निकाय प्राप्त धनराशि का सदुपयोग करें तथा अपने निकाय क्षेत्रों में आय के स्रोत बढ़ाने वाले कार्य के साथ नवाचार कार्य करें, ताकि कार्य धरातल पर दिखे व जनता उसकी सराहना करें। उन्होंने जिलाधिकारी सविन बंसल को निर्देश दिये कि वे निकायों के कार्यो की समीक्षा करें तथा एक नोडल अधिकारी निकायों के कार्यो की नियमित निगरानी के लिए तैनात करें।

रुद्रप्रयाग-सीएम ने किया हिलांस के आउटलेट का लोकार्पण, ऐसे मिलेगा स्थानीय उत्पादों व स्वरोजगार को बढ़ावा

शहरीय विकास मंत्री ने निकाय अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिस संस्था के साथ डोर टू डोर कूड़ा उठान का टेंडर हुआ है। वही शतप्रतिशत यूजर चार्जर भी वसूल करेगा। वसूल नहीं करने पर सम्बन्धित संस्था के देयक धनराशि से काटा जाए। उन्होंने निकायों में सॉलेड वेस्ट मैनेजमेंट कार्यो के साथ ही निकायों का आय-व्यय, प्रधानमंत्री आवास योजना, राजीव गांधी आवास योजना आदि की विस्तृत जानकारी ली।

नैनीताल-लॉकडाउन बाद खुलेंंगे स्कूल, बच्चों के कोर्स में 30 प्रतिशत कटौती के निर्देश

जिला विकास प्राधिकरण की बैठक के दौरान उपाध्यक्ष रोहित मीणा व सचिव पंकज उपाध्याय द्वारा अवगत कराया गया कि जिले में चालू वित्तीय वर्ष में अब तक 2027 आवासीय मानचित्र प्राप्त हुये है, जिसमें से 1728 स्वीकृत कर दिये गये है। 22 पर आपत्ति है तथा 34 निरस्त किये गये है। शेष 243 पर कार्यवाही गतिमान है। इसी तरह व्यवसायिक प्रतिष्ठानों हेतु 94 मानचित्र प्राप्त हुये है जिसमें से 34 मानचित्रों को स्वीकृति प्रदान की गई है जबकि 5 पर आपत्ति लगाकर वापस किये गये है जबकि 6 निरस्त किये गये है शेष 49 पर कार्यवाही गतिमान है। उन्होंने बताया कि जिला विकास प्राधिकरण द्वारा जिले में 41 करोड़ के कार्य स्वीकृत किये गये हैं। जिसमें नैनीताल शहर में लगभग 15 करोड़ के अवस्थापना कार्य गतिमान है। सूखाताल झील का 26 करोड़ की धनराशि से पुनर्जीवन कार्य किया जाना है जिसका टेंडर कर दिया गया है। सातताल में 7 करोड़ की धनराशि से पार्किग बनाई जायेगी, जिसका टेंडर हो चुका हैै।

कोश्याकुटौली में 125 वाहनों की पार्किंग व 40 दुकानें 2.25 करोड़ की धनराशि से निर्माणाधीन है। जिनका लाटरी के माध्यम से नीलामी किया जायेगा। इसी तरह मुख्यमंत्री की घोषणा में रामनगर पुरानी तहसील में बहुमंजिला पार्किंग पीपीपी मोड पर बनाये जाने का प्रस्ताव व भीमताल में मत्स्य विभाग व लगे नाले में पार्किंग प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। मंत्री कौशिक ने प्राधिकरण के कार्यो की सराहना करते हुए इसी तरह के 10 प्रोजेक्ट और बनाने के निर्देश दिये साथ ही उन्होंने कहा कि नैनीताल क्षेत्र में पार्किंग हेतु प्राइवेट भूमि भी वार्ता कर चिन्हित की जाए। बैठक में जिलाध्यक्ष भाजपा प्रदीप बिष्ट, दर्जा मंत्री प्रकाश हरर्बोला, जिलाधिकारी सविन बंसल, सहायक आयुक्त नगर निगम विजेन्द्र चौहान, अधिशासी अधिकारी नैनीताल एके वर्मा, भवाली ईश्वर रावत, लालकुआं राजू नबियाल, कालाढंूूगी प्रतिभा कोहली सहित रामनगर व भीमताल के ईओ मौजूद थे।