drishti haldwani

हल्द्वानी के इस नौजवान को Facebook ने अपनी VIP लिस्ट में किया शामिल, बने प्रदेश के पहले Cyber Expert

2427

Facebook Verified Profile, शहर में एक ओर जहां युवा पीड़ी नशे की आगोश में सिमटते जा रही है। वही दूसरी ओर इन सब के बीच से निकले एक नौजवान ने अपनी मेहनत और लगन से पूरे प्रदेश का ही नहीं वल्की देश का नाम दुनिया में रौशन किया है। यही कारण है कि अब Facebook ने उनके अकाउंट को वेरीफाइड कर उन्हें सेलिब्रिटी लिस्ट में शामिल किया है। इतना ही नहीं इसके साथ ही हल्द्वानी के पीलीकोठी निवासी विकास सिंह बिष्ट प्रदेश के पहले साइबर एक्सपर्ट भी बन चुके है।

iimt haldwani

Cyber expert vikas singh Bisht

गूगल और माइक्रोसॉफ्ट में निकाली खामी

बता दें कि मूलरुप से पिथौरागढ़ जिले के मिर्थी निवासी विकास सिंह बिष्ट देहरादून की इंडियन साइबर डिफेंस अलायंस कंपनी में बतौर सिक्योरिटी रिसर्चर काम कर रहे है। विकास ने वर्ष 2017 में गूगल में खामी ढूंढकर धमाल मचाया था। इस पर गूगल ने उन्हें वलनरेबिलिची रिवार्ड प्रोग्राम के तहत हॉल ऑफ फेम में विश्व के कुल 980 IT Expert में से 322वीं रैंक दी थी। साथ ही 100 डॉलर की राशि भी इनाम में दी थी। जिसके बाद गूगल में खामी निकालने वाले विकास राज्य के एक मात्र व्यक्ति बने थे।

यह भी पढ़े… सपना चौधरी ने रामनगर के इस रिसोर्ट में मनाया अपना जन्मदिन, जाते-जाते फैन्स से किया ये वादा

गूगल के बाद विकास ने माइक्रोसॉफ्ट में खामी पकड़कर दोबारा राज्य का नाम रोशन किया था। इस कार्य के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने उन्हें बाउंटी प्रोग्राम के तहत 72 हजार और फिर 1.49 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशी दी थी। इन सब के अलावा वह पिछले वर्ष 20 अक्टूबर से दो नवंबर 2018 तक सिंगापुर में कैप्चर द फ्लैग प्रोग्राम में भी प्रतिभाग कर चुके है। इसमें आठ देखों के Cyber Expert ने प्रतिभाग किया था। विकास बिष्ट की माने तो वह इस प्रोग्राम में सिंगापुर के साइबर एक्सपर्ट विजेता रहे थे।

Cyber expert vikas singh Bisht

आपको बता दें कि गूगल व माइक्रोसॉफ्ट में खामी ढूंढ चुके विकास प्रदेश भर के युवाओं के लिए एक मिसाल है। Facebook द्वारा की गई Verified Profile उनकी महनत का नतीजा है। अपनी जिंदगी को अपने तरीके से सवारने वाले विकास अब प्रदेश भर के विधायको, मंत्री आदि की ही तरह अपनी महनत के बलबूते प्रदेश में एक उभरते सितारे की तरह है। जो अब प्रदेश के पहले साइबर एक्सपर्ट बन चुके है।