देहरादून-विदेशों में रहने वालों के लिए अच्छी खबर, अब नहीं पड़ेगी इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट की जरूरत

देहरादून-विदेश जाने वालों के लिए अच्छी खबर है। क्योंकि अब इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट के लिए वीजा की जरूरत नहीं है। हालांकि लाइसेंस की अवधि समाप्त होने पर इसकी नवीनीकरण के लिए दो हजार रुपये फीस अतिरिक्त देनी होगी। इस संबंध में केंद्र सरकार द्वारा गजट नोटिफिकेशन जारी करने के बाद उत्तराखंड में भी इस व्यवस्था
 | 
देहरादून-विदेशों में रहने वालों के लिए अच्छी खबर, अब नहीं पड़ेगी इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट की जरूरत

देहरादून-विदेश जाने वालों के लिए अच्छी खबर है। क्योंकि अब इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट के लिए वीजा की जरूरत नहीं है। हालांकि लाइसेंस की अवधि समाप्त होने पर इसकी नवीनीकरण के लिए दो हजार रुपये फीस अतिरिक्त देनी होगी। इस संबंध में केंद्र सरकार द्वारा गजट नोटिफिकेशन जारी करने के बाद उत्तराखंड में भी इस व्यवस्था को लागू कर दिया गया है।

देहरादून-डबल इंजन का दिख रहा दम, योगनगरी स्टेशन से शुरू हुआ ट्रेनों का संचालन

अक्सर लोग विदेश में नौकरी, पढ़ाई या अन्य कार्य के लिए लंबे समय तक जाते है तो वहां वाहन चलाने के आइडीपी बनाते हैं। आइडीपी उसी देश के लिए बनता है जहां आवेदक जा रहा है। इसकी अवधि वीजा की अवधि जितनी ही, होती है। आइडीपी उसी शहर के आरटीओ कार्यालय में बनता है। इसके साथ अपने ड्राइविंग लाइसेंस की फोटोकापी, पासपोर्ट साइज फोटो, एड्रेस प्रूफ, ई-मेल आइडी व आधार कार्ड की जानकारी देनी होती है। इसके अलावा आपको पासपोर्ट व वीजा की फोटोकापी और मेडिकल सर्टिफिकेट देना होता है।

देहरादून-उत्तराखंड में बर्ड फ्लू की आहट, अभी तक 165 पक्षियों की मौत
बता दें कि इससे पहले आइडीपी तभी बनता था, जब आवेदक को वीजा मिल जाता था। लेकिन पिछले सालों में देखने में आया कि कई बार वीजा आवेदन करने के काफी देर बाद मिलता है। ऐसे में आवेदक को आडीपी बनाने में दिक्कतें आती थीं। इस समस्या को देखते हुए पूर्व सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इसकी बाध्यता को समाप्त कर दिया। जिसके बाद अब आवेदक के पास पासपोर्ट है तो वह जिस देश में जा रहा है। वहां के वीजा आवेदन के आधार पर यह बन सकता है। हाल ही में दूसरा बदलाव फीस को लेकर किया गया है।