देहरादून-प्राकृतिक खेती पर दिया जायेगा प्रशिक्षण-सीएम, ऐसे मिलेगा शुद्ध पौष्टिक आहार

देहरादून-सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज सर्वे चौक स्थित आईआरटीडी ऑडिटोरियम में राज्य स्तरीय शून्य लागत (जीरो बजट) प्राकृतिक कृषि से संबधित एक दिवसीय कार्यशाला का दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारम्भ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि भारत में आजीविका का सबसे मुख्य साधन कृषि है। हमारी लगभग 64 प्रतिशत जनसंख्या कृषि पर
 | 
देहरादून-प्राकृतिक खेती पर दिया जायेगा प्रशिक्षण-सीएम, ऐसे मिलेगा शुद्ध पौष्टिक आहार

देहरादून-सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज सर्वे चौक स्थित आईआरटीडी ऑडिटोरियम में राज्य स्तरीय शून्य लागत (जीरो बजट) प्राकृतिक कृषि से संबधित एक दिवसीय कार्यशाला का दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारम्भ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि भारत में आजीविका का सबसे मुख्य साधन कृषि है। हमारी लगभग 64 प्रतिशत जनसंख्या कृषि पर आधारित है। 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिए कृषि कार्यों में उत्पादन लागत कम करने व प्रोडक्शन में वृद्धि पर विशेष ध्यान देना होगा। सीएम ने कहा कि उत्पादन बढऩे तथा उसकी लागत कम करने के लिए प्राकृतिक कृषि से संबंधित पालेकर कृषि मॉडल उपयोगी साबित हो सकता है। विशेषकर उत्तराखण्ड के पर्वतीय क्षेत्रों में प्राकृतिक कृषि काफी कारगर साबित हो सकती है। प्राकृतिक खेती में जैव अवशेषों, कम्पोस्ट व प्राकृतिक संसाधनों का प्रयोग किया जाता है, जो पर्वतीय क्षेत्र में आसानी से उपलब्ध होते हैं।

यह भी पढ़ें-सस्ते LED बल्ब के बाद, इतने कम दामों पर AC देने जा रही मोदी सरकार, बिजली का बिल आएगा बहुत ही कम

देहरादून-प्राकृतिक खेती पर दिया जायेगा प्रशिक्षण-सीएम, ऐसे मिलेगा शुद्ध पौष्टिक आहार

यह भी पढ़ें-प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) जानिए क्या है ये योजना ,कैसे उठायें इस योजना का फायदा

कम से कम हो रासायनिक उत्पादों का प्रयोग

उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती से कृषकों पर व्यय भार भी नहीं पड़ेगा व उत्तम गुणवत्ता के उत्पादों में भी इजाफा होगा। प्राकृतिक खेती कृषि, बागवानी व सब्जी उत्पादन के लिए उपयोगी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि खेती में रासायनिक उत्पादों का प्रयोग कम से कम हो, इसके लिए राज्य में प्रभावी प्रयास हुए हैं। प्राकृतिक खेती पर कौशल विकास व कृषि विभाग के माध्यम से प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पालेकर कृषि मॉडल हिमांचल प्रदेश में भी सफल हुआ है। उत्तराखण्ड में इस मॉडल पर विस्तृत अध्ययन कराया जायेगा। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में इसके लिए एक कमेटी भी बनाई जायेगी।

देहरादून-प्राकृतिक खेती पर दिया जायेगा प्रशिक्षण-सीएम, ऐसे मिलेगा शुद्ध पौष्टिक आहार

प्राकृतिक खेती एक मिशन

पदम्श्री सुभाष पालेकर ने कहा कि परम्परागत खेती व रासायनिक खेती के बजाय प्राकृतिक खेती पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। प्राकृतिक खेती में लागत ना के बराबर है जबकि यह मृदा की उर्वरा शक्ति को बनाये रखने व शुद्ध पौष्टिक आहार का एक उत्तम जरिया है। उन्होंने कहा कि उद्योग व रासायनिक कृषि वैश्विक तापमान वृद्धि के प्रमुख कारक हैं। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती को एक मिशन के रूप में लिया जा रहा है। इसके लिए किसी भी प्रकार के अतिरिक्तबजट की आवश्यकता नहीं है। यह कृषि राज्य में उपलब्ध संसाधनों से आगे बढ़ाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि हिमांचल में प्राकृतिक कृषि पर कार्य किया जा रहा है। जिसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं।