iimt haldwani

सस्ते LED बल्ब के बाद, इतने कम दामों पर AC देने जा रही मोदी सरकार, बिजली का बिल आएगा बहुत ही कम

296

लोकससभा चुनाव में मिली लगातार दूसरी जीत के बाद देश की सत्ता संभाल चुकी केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार देश की जनता को नई सौगात देने जा रही है। दरअसल, चिलचिलाती गर्मी में पंखे और कूलर से लोगों को राहत नहीं मिलती है। ऐसे में केवल एयर कंडीशनर (AC)  ही भीषण गरमी से राहत दिला सकता है, लेकिन महंगी कीमतों की वजह से सामान्य वर्ग के लोगों के लिए AC खरीद पाना काफी मुश्किल हो जाता है। इन्हीं सब चीजों को देखते हुए भारत सरकार देशभर में काफी सस्ते दामों में एसी उपलब्ध कराने की योजना बना रही है।

drishti haldwani

ac1

केंद्रीय सरकार की ”उजाला योजना”

केंद्रीय सरकार उजाला योजना के तहत एलईडी बल्बों की तरह ही गरीब लोगों को कम दरों पर एयर कंडीशनर (AC) उपलब्ध कराएंगे। आपको कम दाम में और बेहद कम बिजली खर्च करने वाला एसी उपलब्ध कराने जा रही हैं। जी हां, जिस तरह से सरकार ने बेहद सस्ते दामों में LED बल्ब मुहैया कराए थे, उसी तरह अब सरकार जनता को सस्ते दामों में कम बिजली खर्च करने वाले एसी उपलब्ध कराने की योजना बना रही है। अब आम भी लोग इस प्रधानमंत्री एसी योजना के तहत सस्ते एसी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पीएम मोदी एसी योजना पंजीकरण भी करवा सकते हैं।

जुलाई-अगस्त तक मिलेंगे सस्ते (AC)

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनर्जी एफीसिएंशी सर्विसेस लिमिटेड (EESL) ने आम जनता के लिए एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म शुरू करने की योजना बनाई है, जहां ग्राहक बाजार मूल्य से कम कीमत पर ब्रांडेड एयर कंडीशनर खरीद सकेंगे। EESL इस साल जुलाई- अगस्त तक इस प्लेटफॉर्म को शुरू कर सकती है। इस प्लेटफॉर्म पर सस्ते AC बेचने के लिए एलजी, पैनासॉनिक, ब्लू स्टार और गोदरेज जैसी कंपनियों ने अपनी रुचि दिखाई है।

ac

एक्सचेंज ऑफर के साथ, 24 घंटें में इंस्टॉल करने की गारंटी

सूत्रों के मुताबिक, उपभोक्ता घर बैठे ऑलनाइन ही मनपसंद एसी खरीद सकते हैं। ऑनलाइन बुकिंग के 24 घंटे के भीतर एसी फिट करने की गारंटी भी यहां मिलेगी। सरकार का लक्ष्य ऊर्जा दक्ष एसी उपलब्ध करवाकर बिजली मांग में कमी लाना है। पीएम मोदी एसी योजना के तहत अन्य कंपनियों की तुलना में कम से कम 15-20% कम दरों पर होगा।

दाम के साथ बिजली की खपत में भी 35-40% कमी

सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाली एसी की कीमत सामान्य एसी की कीमत से 15 से 20% कम हो सकती है। हालांकि कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जा रहा है कि सरकार द्वारा मुहैया कराए जाने वाले एसी की कीमत 30 फीसदी तक भी कम हो सकती है। सरकार द्वारा दी जाने वाली एसी न सिर्फ सस्ती होगी, बल्कि इससे 35-40% बिजली की खपत भी कम हो जाएगी। बता दें कि सस्ते एलईडी बल्ब भी EESL ने ही उपलब्ध कराए थे।

सिर्फ ये ग्राहक खरीद सकेंगे AC

EESL केवल उन्हीं ग्राहकों को एसी बेचेगी, जिनके नाम पर बिजली का कनेक्शन होगा। ऐसा माना जा रहा है कि LED बल्ब की तरह यह कंपनी एसी को भी मासिक किस्त के भुगतान पर भी उपलब्ध करवा सकती है।

जुलाई-अगस्त तक बाजार में आ सकता है ये सस्ता एसी

सरकारी कंपनी EESLका यह AC भारत के बाजारों में जुलाई से उपलब्ध हो सकते हैं। हालांकि सस्ते दामों पर मिलने वाले एसी को हर कोई नहीं खरीद पाएगा। ये एसी केवल वही लोग खरीद सकते हैं, जिनके नाम पर बिजली का कनेक्शन होगा।

ac3

सालाना 11,162 रुपये की होगी बचत

सरकारी कंपनी EESL द्वारा अपनी वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, इस एसी से हर साल 1000 किलो तक उत्सर्जन कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही बिजली के बिल में हर साल 11,162 रुपये की बचत की जा सकती है। कंपनी ने अगले साल तक 2 लाख लोगों को एसी बेचने का लक्ष्य रखा है।

अगले साल तक 2 लाख लोगों को एसी बेचने का लक्ष्य

EESL ने एसी की सप्लाई के लिए लक्ष्य भी बना लिया है, कंपनी अगले साल तक 2 लाख लोगों को एसी बेचने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इन एसी पर ग्राहकों को 1 साल की गारंटी मिलेगी जबकि एसी के कंप्रेशर पर 5 साल की गारंटी दी जाएगी।

एक्सचेंज ऑफर से भी उठा सकेंगे लाभ

रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार की इस स्कीम में एक्सचेंज ऑफर भी होगा। अर्थात, आप अपने पुराने एसी को नए एसी से बदल भी सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन बुकिंग करके घर बैठे 24 घंटे के अंदर एसी लगवाया जा सकेगा। एक जरूरी बात यह है कि, आपका बिजली का कनेक्शन आपके अपने नाम पर ही हो क्योंकि आपको एसी खरीदने के लिए अपना बिल दिखाना होगा।

ac4

पीएम मोदी एसी योजना पात्रता

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जुलाई- अगस्त 2019 से, ऑनलाइन बुकिंग खोली जाएगी और लोग तब अपने लिए 1 एसी का ऑर्डर कर सकते हैं। मोदी की एयर कंडीशनर योजना के तहत एसी का लाभ उठाने के लिए पात्रता मानदंड निम्नानुसार हैं: –

  • जो लोग ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं और बुकिंग करना चाहते हैं, उन्हें भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • केवल वे लोग जिनके नाम पर उनके घर के मीटर हैं, वे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और पीएम एसी योजना के तहत एयर कंडीशनर ऑर्डर कर सकते हैं।
  • पीएम एसी योजना के तहत सभी एसी में डिफॉल्ट तापमान 24 से 26 डिग्री होगा। जापान में, 28 डिग्री के डिफॉल्ट तापमान पर एसी चलाने का प्रावधान है। इससे लोगों के बिजली के बिल कम होंगे। ये एसी हर साल लगभग 20 बिलियन यूनिट बिजली बचाते हैं।

“एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL)” नाम की सरकारी कंपनी को कम कीमत पर गरीब लोगों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले एसी बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। EESL वही कंपनी है जिसने मोदी सरकार की प्रमुख उजाला योजना के तहत देश भर के गरीब लोगों को पहले से ही मुफ्त एलईडी बल्ब प्रदान किए हैं।