देहरादून-अंतरधार्मिक विवाह प्रोत्साहन मामला, मुख्य सचिव ने उठाया ये बड़ा कदम

देहरादून-पिछले दिनों सोशल मीडिया पर अंतरधार्मिक विवाह प्रोत्साहन को लेकर वायरल हुए पत्र के बाद सरकार में खलबली मची है। ऐसे में आज मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्देश पर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने समाज कल्याण सचिव को इसकी जांच के आदेश दिए हैं। सचिव को जांच रिपोर्ट जल्द सौंपने को कहा गया है। रामनगर-
 | 
देहरादून-अंतरधार्मिक विवाह प्रोत्साहन मामला, मुख्य सचिव ने उठाया ये बड़ा कदम

देहरादून-पिछले दिनों सोशल मीडिया पर अंतरधार्मिक विवाह प्रोत्साहन को लेकर वायरल हुए पत्र के बाद सरकार में खलबली मची है। ऐसे में आज मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्देश पर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने समाज कल्याण सचिव को इसकी जांच के आदेश दिए हैं। सचिव को जांच रिपोर्ट जल्द सौंपने को कहा गया है।

रामनगर- फेसबुक पर भिड़े कांग्रेस के पूर्व ब्लॉक प्रमुख और पूर्व विधायक, पढिय़े किसने दी हरदा को घर बैठने की सलाह

बता दें कि टिहरी जिले में प्रभारी समाज कल्याण अधिकारी दीपांकर घिल्डियाल ने विगत दिवस अंतरधार्मिक विवाह योजना के बारे में सार्वजनिक सूचना जारी की थी। समाज कल्याण विभाग में अंतरजातीय के साथ ही अंतरधार्मिक विवाह के लिए बतौर को प्रोत्साहन राशि 50 हजार रुपये देने का प्रविधान है। इससे पहले पिछली कांग्रेस सरकार ने अपने कार्यकाल में यह राशि 10 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रुपये की थी।

अल्मोड़ा-शादी मेें शामिल होने जा रहे परिवार की कार खाई में समाई, मातम में बदली खुशियां

अब समाज कल्याण अधिकारी की ओर से जारी उक्त सूचना को लेकर बवाल मच गया था। त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार वर्ष 2018 में ही उत्तराखंड धर्म स्वतंत्रता कानून लागू कर चुकी है। इसमें जबरन, प्रलोभन, जानबूझकर विवाह या गुप्त एजेंडे के जरिये धर्म परिवर्तन को गैर जमानती अपराध घोषित किया गया है। ऐसे में अब अंतरधार्मिक विवाह के लिए प्रोत्साहन राशि पर बवाल खड़ा हो गया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस मामले में मुख्य सचिव को जांच कराने के आदेश दिए थे। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि समाज कल्याण सचिव एल फैनई को उक्त प्रकरण की जांच के आदेश दिए गए हैं। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद इस मामले में आगे कार्यवाही की जाएगी।