देहरादून-अब सीएससी केन्द्रों पर इन जिलों में मिलेगा गैस सिलेंडर, देखियें पूरी लिस्ट

देहरादून-इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने अपने उपभोक्ताओं के लिए राहत की खबर लाया है। अब आइओसी के रसोई गैस सिलेंडर कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में भी मिलेंगे। साथ नए गैस कनेक्शन एवं रिफिलिंग के लिए बुकिंग भी कराई जा सकेगी। फिलहाल प्रदेश के 209 केंद्रों पर ट्रायल के तौर पर यह सुविधा शुरू होने जा रही
 | 
देहरादून-अब सीएससी केन्द्रों पर इन जिलों में मिलेगा गैस सिलेंडर, देखियें पूरी लिस्ट

देहरादून-इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने अपने उपभोक्ताओं के लिए राहत की खबर लाया है। अब आइओसी के रसोई गैस सिलेंडर कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में भी मिलेंगे। साथ नए गैस कनेक्शन एवं रिफिलिंग के लिए बुकिंग भी कराई जा सकेगी। फिलहाल प्रदेश के 209 केंद्रों पर ट्रायल के तौर पर यह सुविधा शुरू होने जा रही है। इस संबंध में सीएससी के उत्तराखंड हेड ललित बोरा का कहना है कि करीब तीन महीने पहले भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के साथ पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सीएससी में रसोई गैस उपलब्ध कराने की योजना लांच की गई थी। जिसमें प्रदेशभर में 101 सीएससी केंद्रों पर बीपीसीएल की रसोई गैस उपलब्ध करवाई जानी है। 95 केंद्रों पर सुविधा शुरू भी हो चुकी है। अब आइओसी के साथ मिलकर 209 नए सीएससी पर रसोई गैस की सुविधा शुरू की जानी है।

देहरादून-अनलॉक-4 में बार खोलने की तैयारी में सरकार, आबकारी अधिकारियों को दिये ये निर्देश
एक महीने में इन केंद्रों पर यह सुविधा शुरू हो जाएगी। इस योजना का सबसे ज्यादा फायदा दुर्गम पहाड़ों क्षेत्रों को होगा। जहां लोग कई किलोमीटर का सफर तय कर सिलेंडर लेने आते है। यह सुविधा एजेंसी के 15 किलोमीटर के दायरे के बाहर रहने वाले उपभोक्ताओं को ही मिल पाएगी। एक केंद्र पर सात-आठ गैस सिलेंडर रखे जा सकेंगे।

अच्छी बात यह है कि सीएससी संचालकों को इसके लिए अलग से लाइसेंस या एनओसी नहीं लेना होगा।। लेकिन केंद्र पर अग्निशमन से जुड़े प्रबंध अनिवार्य रूप से करने होंगे। यह सीएससी सेंटर अल्मोड़ा, रुद्रप्रयाग,पिथौरागढ़, नैनीताल, टिहरी गढ़वाल, देहरादून, बागेश्वर, पौड़ी गढ़वाल, चमोली, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, चंपावत, उत्तरकाशी जिले में खोले जायेंगे।